Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News
BREAKING NEWS


{"effect":"slide-h","fontstyle":"bold","autoplay":"true","timer":"4000"}

आज 9 अक्टूबर का देश-विदेश के मुख्य समाचार

40

- Sponsored -

- sponsored -

दिल्ली, सरकार ने बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते/महंगाई राहत को 5 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय किया है । इससे दिवाली से पहले 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों एवं 65 लाख पेंशनधारियों को फायदा होगा । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का निर्णय किया गया ।

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को डेनमार्क में जलवायु शिखर सम्मेलन में शिरकत करने की इजाजत नहीं देने के फैसले को बुधवार को सही ठहराते हुए कहा कि यह कार्यक्रम ‘मेयर स्तर के’ प्रतिभागियों के लिए है।

कैथल, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस के रुख और राफेल की ‘शस्त्र पूजा’ की आलोचना करने पर कांग्रेस की आलोचना की।

जम्मू, कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई ने अपने कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिए जाने के विरोध में ब्लॉक विकास परिषद (बीडीसी) चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया है।

बीजिंग, राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बुधवार को प्रधानमंत्री इमरान खान को आश्वस्त किया कि अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय हालात में बदलाव आने के बावजूद चीन और पाकिस्तान की मित्रता ‘‘अटूट और चट्टान जैसी मजबूत ’’ है।

- sponsored -

- Sponsored -

अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन गुडइनफ, ब्रिटेन के वैज्ञानिक स्टेनली व्हिटिंघम तथा जापान की अकीरा योशिनो को लीथियम आयन बैटरी बनाने के लिए बुधवार को रसायनशास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने का ऐलान किया गया।

नयी दिल्ली, सरकार ने बुधवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना के तहत 6,000 रुपये का सालाना लाभ लेने के लिये खाते को आधार से जोड़ने की समयसीमा 30 नवंबर तक बढ़ा दी है। रबी की खेती से कच्चे माल की खरीद को लेकर किसानों की मदद के इरादे से यह कदम उठाया गया है।

मुंबई, कंपनियों के तिमाही परिणाम जारी होने से पहले बैंकिंग और वित्त क्षेत्र की कंपनियों में निवेशकों की लिवाली से बुधवार को स्थानीय शेयरा बाजारों में लगातार छह दिनों की गिरावट का सिलसिला टूटा और सेंसेक्स में करीब साढे छह सौ अंक का उछाल आया।

उलान उदे (रूस), पिछले साल की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन (69 किलो) और पहली बार खेल रही जमुना बोरो (54 किलो) बुधवार को महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं ।

वडोदरा,घायल स्मृति मंधाना की गैर मौजूदगी में अपने पहले ही मैच में छाप छोड़ने वाली प्रिया पूनिया की पारी और अपने गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में आठ विकेट से जीत दर्ज की।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored