Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News
BREAKING NEWS


{"effect":"slide-h","fontstyle":"bold","autoplay":"true","timer":"4000"}

पथनिर्माण के क्षेत्र में भाजपा सरकार ने किए ऐतिहासिक कार्य : समीर उरांव

6

- sponsored -

- Sponsored -

रांची : भाजपा प्रदेश कार्यालय में प्रदेश के उपाध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि विकास के लिए मजबूत आधारभूत संरचना अत्यंत आवश्यक है। सड़कों से विकास के मानक तय होते हैं। गुणवत्तायुक्त सड़कों का जाल बिछा हो तो राज्य में आर्थिक समृद्धि की नींव पड़ती है। यही वजह है कि मुख्यमंत्री रघुवर दास की प्राथमिकता में सड़कों का अधिक से अधिक निर्माण करना शामिल है।

उन्होंने बताया कि 2014 तक हुई प्रगति की तुलना में पिछले साढ़े चार साल में सड़क, पुल आदि सभी क्षेत्रों में लगभग दो से ढाई गुना की वृद्धि हुई है। पिछले साढ़े 4 साल में राज्य योजना से 5950 किलोमीटर सड़कों निर्माण, पुर्ननिर्माण या मरम्मति हुई है, जबकि केंद्रीय पथ निधि से 246 किमी तथा एन् एच के तहत् 964 किमी सड़क का निर्माण हुआ है और राज्य योजना से 131 उच्चस्तरीय पुलों का कराया गया है। वर्तमान में प्रतिदिन 3.26 किलोमीटर सड़कें बन रही है जबकि 2014 से पहले निर्माण कार्य की गति महज 1.55 किलोमीटर प्रतिदिन के हिसाब से थी।

- sponsored -

- Sponsored -

इस दौरान सड़कों की लंबाई में 4233 किलोमीटर की बढ़ोतरी हुई है अर्थात 2014 में जहाँ सड़कों की लंबाई 8503 किलोमीटर थी वो अब बढ़कर 12737 किलोमीटर हो गई है, जबकि 2014 तक केवल 3103 किमी की बढ़ोत्तरी हुई थी। उरांव ने बताया कि झारखंड के टूरिस्ट सर्किट में आनेवाले क्षेत्रों की सड़कों को बेहतर बनाने को प्राथमिकता दी जा रही है। इसके अंतर्गत रजरप्पा जाने वाली सड़क का चौड़ीकरण, देवघर- वासुकीनाथ धाम-तारापीठ, पलामू-महुआडांड सड़क के मरम्मतीकरण के साथ पर्यटन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण सड़कों के निर्माण और मरम्मत का काम प्रगति पर है।

समीर उरांव ने कहा कि सड़क सुरक्षा को लेकर भी सरकार गंभीर है। सड़क दुर्घटनाओं को लेकर चिन्हित किए गए ब्लैक स्पॉट को ठीक किया जा रहा है। इसके साथ पहले चरण में 800 किलोमीटर सड़क का रोड सेफ्टी आडिट कराया जा रहा है। उरांव ने बताया कि रांची-टाटा रोड के काम में तेजी लाने के लिए इसे चार हिस्सों में बांटा गया है। इसके काम पर पूरी नजर बनी हुई है और इसे अगले 15 माह में पूरा करा लिया जाएगा। उरांव ने बताया कि भारतमाला योजना के अंतर्गत संबलपुर-रांची और रायपुर-धनबाद रोड को केंद्र की स्वीकृति मिल चुकी है।

उन्होंने बताया कि राज्य के 19 आकांक्षी जिलों में सड़कों के निर्माण, मरम्मत या पुर्ननिर्माण सरकार की प्राथमिकता में है। उरांव ने बताया कि रांची रिंग रोड के सेक्शन 3,4,5,6 और 7 का कार्य पूर्ण हो चुका है। रांची-पतरातू डैम रोड, पतरातू डैम- रामगढ़ रोड, चाईबासा-कांड्रा-चौका रोड, आदित्यपुर-कांड्रा रोड पर भी परिचालन शुरू हो चुका है। इसके अलावा ईएपी के अंतर्गत दुमका-हंसडीहा रोड, पचंबा-जमुआ-सारवां रोड, गोविंदपुर-टुंडी-गिरिडीह रोड और खुंटी-तमाड़ रोड का निर्माण कार्य प्रगति पर है। प्रेसवार्ता में प्रदेश प्रवक्ता प्रवीण प्रभाकर एवं प्रदेश मीडिया प्रभारी शिवपूजन पाठक भी मौजूद रहे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored