Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News

भाजपा ने काटे 10 विधायकों के टिकट, मंत्री सरसू राय और विधानसभा अध्यक्ष दिनेश की टिकट होल्ड पर

52

- sponsored -

- Sponsored -

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर रविवार को भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की अपनी पहली सूचि जारी कर दी। भाजपा ने अपनी पहली सूचि में कुल 52 उम्मीदवारों की घोषणा की है। इस सूचि में भाजपा ने 30 सीटिंग विधायकों को टिकट दिया है जबकि 10 विधायकों का टिकट काट दिया है।

सूचि में झारखंड विधानसभा के अध्यक्ष दिनेश उरांव की सीट सिसई, प्रदेश के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री सरयू राय की सीट जमशेदपुर पश्चिम और बिरंची नारायण की सीट बोकारो का नाम नहीं है। इन हाई प्रेफाइल सीटों को पुट आॅन होल्ड रखा गया है। इसके कारण राजनीतिक गलियारे में चर्चाओं का बाजार गर्म है।

बता दें कि मंत्री सरयू राय मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ मोर्चा खोलते रहे हैं। यही नहीं राय के टिकट काटे जाने की भी चर्चा होती रही है। ऐसी परिस्थिति में राय की सीट को होल्ड पर रखे जाने से कई आशंकाएं स्वाभाविक रूप से उत्पन्न हो रही है। जानकारों का मानना है कि चूकि सीट बटवाड़े में मुख्यमंत्री रघुवर दास की जमकर चली है इसलिए राय की टिकट काटी भी जा सकती है।

इधर हाई प्रेफाईल सीट बोकारो को भी होल्ड पर रखा गया है। इस सीट के विधायक बिरंची नारायण का अभी हाल ही में एक अंतरंग वीडियो वायरल हुआ है। जानकार बताते हैं कि इस वीडियो के कारण बिरंची नारायण का टिकट काटा जा सकता है। यही नहीं भाजपा के द्वारा जारी सूचि में सिसई विधानसभा का नाम भी शामिल नहीं है। इसलिए विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव की सीट पर भी संशय बरकरार है।

- sponsored -

- Sponsored -

बचे हुए कुल 29 विधानसभा सीटों पर भाजपा किसे टिकट देगी यह तो समय बताएगा लेकिन जो कयास लगाए जा रहे हैं उसमें भाजपा 13 से 15 सीटें अपने सहयोगियों के लिए छोड़ सकती है बाकी के सीटों पर भाजपा उम्मीदवार बदल सकती है।

फिलहाल जिन विधायकों का टिकट काटा गया है उसमें बोरियो के विधायक ताला मरांडी, सिमरिया के गणेश गंझू, चतरा के जयप्रकाश भोक्ता, सिंदरी के फूलचंद मंडल, झरिया के संजीव सिंह, घाटशिला के लक्ष्मण टुड्डू, गुमला के शिवशंकर उरांव, सिमडेगा के विमला प्रधान, मनिका के हरिकृष्ण सिंह और छतरपुर के राधाकृष्ण किशोर का भाजपा ने टिकट काट दिया है।

कई सीटों पर इस बार भाजपा ने अपने उम्मीदवार भी बदले हैं, जिसमें विश्नुपुर, हटिया, डालटेनगंज, पांकी आदि शामिल है। भाजपा ने इस बार किसी भी प्रकार की चुनौती लेने से परहेज किया है। भाजपा ने जिन नेताओं को पार्टी में शामिल कराया है उनमें से लगभग सभी को टिकट दिया गया है। लोहरदगा की सीट पर थोड़ी रस्सा-कसी चल रही है लेकिन जानकारों का कहना है कि इस सीट पर भी भाजपा, कांग्रेस से अभी हाल ही में पार्टी में शामिल हुए सुखदेव भगत को टिकट देगी।

बता दें कि झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान पहले ही हो चुका था। राज्य में इस बार 81 विधानसभा सीटों के लिए पांच चरणों में चुनाव होना है। वोटों की गिनती 23 दिसंबर को होगी। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक पहले चरण में 30 नवंबर को 13 सीटों पर, दूसरे चरण में 7 दिसंबर को 20 सीटों पर, तीसरे चरण में 12 दिसंबर को 17 सीटों पर, चौथे चरण के लिए 16 दिसंबर को 15 सीटों पर और पांचवे चरण के लिए 20 दिसंबर को 16 सीटों पर मतदान होगा।

जानकारी में रहे कि 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 37 सीटें जीती थी, वहीं उसके सहयोगी दल आॅल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू) ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी। राज्य की 81 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत हासिल करने के लिए 42 सीटों की जरूरत पड़ेगी। इसलिए भाजपा इस चुनाव में बेहद सतर्कता से सीटों पर उम्मीदवारों का चयन कर रही है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -