Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News
BREAKING NEWS


{"effect":"slide-h","fontstyle":"bold","autoplay":"true","timer":"4000"}

मनोकामना सिद्धि वृक्ष का पूजन किया

8

- sponsored -

- Sponsored -

रांची : स्वास्थ्य एवं पर्यावरण संरक्षण संस्थान द्वारा गुरुवार को देवोत्थान एकादशी के मौके पर रांची के डोरंडा स्थित मनोकामना सिद्धि दुर्लभ कल्पतरु वृक्षों की पूजा की गयी। रांची के प्रबुद्ध जनों के द्वारा देववृक्ष कल्पतरु वंदन महोत्सव का भव्य आयोजन कर सौकड़ों साल पुराने कल्पतरुओं को बचाने हेतु आमलोगों को सन्देश दिया गया। साथ ही वृक्षों से ही हमारा जीवन है इसलिए हर वृक्ष की रक्षा का भी संकल्प कराया गया।

मान्यता है कि समुद्र मन्थन से जो चौदह रत्न निकले थे उनमें एक कल्पतरु भी था और ये वृक्ष उसी के ही अंश हैं। इस अवसर पर संस्था के महासचिव शशि भूषण ओझा मुकुल ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ये तीनों वृक्ष वन विभाग द्वारा संरक्षित होने के बावजूद भी आज असुरक्षित हैं क्योंकि ये तीनों ही मुख्य सड़क पर हैं और कोई भी बड़ी गाड़ी अगर अनियंत्रित होकर धक्का मार दे तो इन्हें नुकशान हो सकता है।

इन वृक्षों के ऊपर डिस और मोबाइल के केबल भी लटके हुए हैं जिनके रेडिएशन से इन्हें भारी नुकशान हो रहा है। आसपास गन्दगी भरी हुई है और गैरेज वालों ने वहाँ कब्जा करना शुरू कर दिया है। अगर इन दुर्लभ देववृक्ष कल्पतरुओं के आसपास घेरा बानाकर इनका प्रचार प्रसार सही ढंग से किया जाय तो राज्य ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यों से भी लोग इनका दर्शन पूजन करने आएँगे। इससे न सिर्फ उन्हें लाभ होगा बल्कि यहाँ राजस्व की भी प्राप्ति होगी।

- Sponsored -

- sponsored -

ओझा ने कहा कि संस्था राज्य सरकार, वन विभाग और पर्यटन विभाग से यह मांग करती है कि इन तीनों दुर्लभ कल्पतरु वृक्षों की पूर्ण सुरक्षा के साथ ही पर्यटक स्थल के रूप में इसे विकसित किया जाय। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि समाजसेवी अरुण कुमार पाण्डेय, विशिष्ठ अतिथि बी के नारायण भाजपा पर्यटक प्रकोष्ठ के राज्य संयोजक एवं महिला नेत्री प्रतिभा पाण्डेय उपस्थित थे।

पूजन कार्य प्रकांड विद्वान पं. चन्दन शास्त्री द्वारा संपन्न कराया गया तथा पं. अखिलेश ओझा ने सहयोग किया। इस कार्यक्रम के प्रभारी पंकज कुमार सिंह थे।

पूजन कार्यक्रम के अवसर पर विजय प्रसाद गुप्ता, अजय चौधरी, मनोज सिंह, अभय कुमार गोलू, प्रेमन गिरी, डॉली जयसवाल, मंजू सिंह, नलिनी शर्मा, कुसुम तिवारी, आलोक सिंह, नीलम चौबे, रजनीकांत चौबे, पूनम सिंह और विक्रमा चौधरी सहित अनेक पर्यावरण पे्रमी गण उपस्थित रहे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored