Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News

महेश्वरी महिला मंडल एवं युवा संगठन के द्वारा रूद्र अभिषेक कर पूजा अर्चना किया गया

30

- Sponsored -

- sponsored -

फारबिसगंज अररिया – फारबिसगंज महेश्वरी महिला मंडल एवं युवा संगठन के द्वारा स्थानीय श्री लक्ष्मी नारायण ठाकुरबाड़ी प्रांगण स्थित शिव मंदिर में महेश नवमी के अवसर पर रूद्र अभिषेक कर पूजा अर्चना किया गया। महेश्वरी महिला मंडल की अध्यक्षा सुनीता लढ्ढा ने बताया कि जेठ माह के शुक्लपक्ष में मनाये जाने वाले यह महेश नवमी पर्व महेश्वरी समाज का प्रमुख पर्व है।
बतायी की महेश्वरी समाज की उत्पत्ति भगवान शिव के वरदान स्वरूप से हुआ है उसी के उपलक्ष्य में यह पर्व मनाई जाती है। वही पूजा अर्चना करते महेशवी सभा के उपाध्यक्ष सुशील सोमानी एवं उनकी धर्मपत्नी ने कहा कि महेश नवमी के दिन ही देवदिदेव शिव जगत जननी मां पार्वती की आराधना की जाती है। यह दिन में ऐसी समुदाय के लिए बहुत ही धार्मिक महत्व होता है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार महेश्वरी समाज के पूर्वज क्षेत्रीय वंश के थे शिकार के दौरान वे ऋषियों के शाप से ग्रसित हुए।तब आज के ही दिन भगवान शिव ने उन्हें शाप से मुक्त करा कर पूर्वजों की रक्षा की।
उन्होंने हिंसा छोड़कर और अहिंसा का मार्ग बताया। अपनी कृपा से इस समाज को अपना नाम भी दिया इसलिए समुदाय में माहेष्वरी नाम से प्रसिद्ध हुआ। सचिव अशोक खेमानी ने बताया की आज से पूजा अर्चना की गई है आने वाले 16 तारीख को संस्कृतिक प्रोग्रम मनाया जाएगा। यह प्रोग्राम मारवाड़ी अतिथि सदन में होगा इसमें महा भोग का प्रसाद भी लगेगा।पवन सोनी,राजू लखोटिया, राज कुमार लढ़ा,राजेश बियानी,राजू बहती, अरविन्द लखोटिया,दिलीप खेमानी,मुकेश लखोटिया,आशिष खेमानी सुरेश राठीj जगदीश सोनी,श्याम सोमानी,पुनीत बहती, पवन सोनी,गणेश बहाती, रामोतार लखोटिया।भवर लाल सोनी,खेमराज सोनी,शंकर माहेष्वरी,संगीता बाहेती,शांति देवी लखोटिया,सुनीता लखोटिया,नीलम लखोटिया,अमिता खेमानी,भगश्री खेमानी,संतोष खेमानी,प्रियंका खेमानी,किरशन बहती, सम्पत बहती, संगीता लढ़ा,मंजू लढ़ा,सीमा लखोटिया,मंजू मुंद्रा,आरती मारू, रेणु सोनी,सशि माहेष्वरी,गायत्री सोनी,लष्मी सोनी,संकुलता सोनी,सावत्री बियाणी, सारिका बियाणी,रजनी बियाणी,बिमला सोमानी,जय श्री राठी, समता खेमानी,सरिता काबरा,सुशिला राठी, पूनम राठी।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored