Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News

विश्व में हो रही आत्महत्या के 60 फीसदी मामले एशिया के

1

- Sponsored -

- sponsored -

पटना/कार्यालय प्रतिनिधि
विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा 2012 में किये गये वैश्विक उम्र मानकीकरण रिपोर्ट के अनुसार भारत एवं चीन सहित एशिया में विश्व का 60 प्रतिशत आत्महत्यायें  हो रहीं  है। आत्महत्या की  दर एक लाख की आबादी में 11.4 है तथा यह समस्या एशिया खासकर चीन एवं भारत की ओर बढ़ रही है।

ये  बातें पीएमसीएच के सहायक प्राध्यपक डॉ सौरभ कुमार ने आईएमए एकेएन सिन्हा इन्सीटीच्यूट, प्रदेश आईएमए, इंडियन साइकेट्रीट सोसायटी बिहार एवं राज्य स्वास्थ्य सेवा समिति के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित विश्व आत्महत्या निवारण दिवस कार्यक्रम के दौरान कही है। भारत में बढ़ती समस्या के निवारण के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना बनाने पर बल दिया।

- sponsored -

- Sponsored -

आइजीआइएमएस में पदस्थापित मनोरोग विशेषज्ञ डॉ राजेश कुमार ने आत्महत्या के प्रयास को कानूनी रूप से दस्तावेज बनाए जाने की बात कही। कहा कि आत्महत्या की घटनाएं जोखिमों एवं सुरक्षात्मक कारकों के परस्पर प्रभाव पर निर्भर करता है।

वहीं पीएमसीएच मनारोग के विभागाध्यक्ष एवं मनोरोग संस्थान, कोईलवर के निदेशक डॉ प्रो पीके सिंह ने अपने भाषण में कहा कि आत्महत्या जैसी घटनाओं का हमारे समाज में होना या इसका प्रयास भी किया जाना एक अत्यंत दुखद एवं विरोधाभासी बात है।

इसके पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए पद्मश्री डॉ एसएन आर्या ने कहा कि आत्महत्या की मौत के कारणों में 10वां स्थान है। इस कार्यक्रम में डॉ विजय कैप्टन विजय शंकर सिंह, डॉ सहजानंद प्रसाद सिंह एवं डॉ विमल कारक ने भी अपने-अपने विचार रखे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored