Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News
BREAKING NEWS


{"effect":"slide-h","fontstyle":"bold","autoplay":"true","timer":"4000"}

गोरखपुर की आयशा खान “एक दिन की उच्चायुक्त” बनी

7

- Sponsored -

- sponsored -

नयी दिल्ली ।  उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की आयशा खान को ब्रिटेन की “एक दिन का उच्चायुक्त” प्रतियोगिता का विजेता घाेषित किया गया है।
दिल्ली विश्वविद्यालय के एसजीटीबी खालसा कॉलेज की पत्रकारिता स्नातक सुश्री खान को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर आयोजित एक प्रतियोगिता में विजय घोषित किया गया। इससे वह सांकेतिक रूप से एक दिन के लिए भारत में ब्रिटेन का उच्चायुक्त बनी। इस प्रतियोगिता में 18 से 23 वर्ष की लड़कियाें को आमंत्रित किया गया था। यह प्रतियोगिता लैंगिक समानता के लिए आयोजित की गयी थी। सुश्री खान ने यह प्रतियोगिता जीतने के बाद राजधानी के प्रीतम पुरा एपीजे स्कूल का दौरा किया जहां ब्रिटिश काउंसिल लैंगिक मुद्दे पर कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। उन्होंने असंगठित क्षेत्र की कई महिलाओं से मुलाकात भी की और फेसबुक पर एक विचार-विमर्श कार्यक्रम भी आयोजित किया। वह गुरु जमबेश्वर विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में एम ए कर रही है। वह अहिंसा, समानता और मानवाधिकार मुद्दों पर काफी सक्रिय रहती है।

बाइस वर्षीय सुश्री खान को इस प्रतियोगिता की विजयी बनने के बाद ब्रिटेन के गणमान्य लोगों के साथ मुलाकात करने और कई सत्रों की अध्यक्षता करने का अवसर प्राप्त हुआ है।

- sponsored -

- Sponsored -

भारत मेें ब्रिटेन के उप-उच्चायुक्त सर डोमिनिक एसक्विथ ने कहा है कि उन्होंने आयशा के साथ काम करने में काफी प्रसन्नता जतायी। उन्होंने कहा कि सुश्री खान ने कई मुद्दाें पर विश्वासपूर्वक संवेदनशील और कुशल तरीके से बातचीत की। उन्हें उम्मीद में सुश्री खान को अच्छा अनुभव प्राप्त हुआ होगा। इस प्रतियोगिता से भारत और ब्रिटेन में लैगिंक समानता को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

इससे पहले यह प्रतियोगिता दो बार आयोजित की जा चुकी है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored