Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News

पेट्रोल-डीजल. सोना-चाँदी महँगी, इलेक्ट्रिक वाहन, सेट अप बॉक्स और बिजली के सामान सस्ते

बैंक खाते से एक करोड़ रुपये से अधिक सालाना निकालने वालों को दो प्रतिशत का स्रोत पर कर काटा जायेगा

39

- sponsored -

- Sponsored -

बजट में कर बढ़ाने से पेट्रोल-डीजल, सोना-चाँदी, आभूषण, वाहनों के कलपुर्जे और तंबाकू उत्पाद समेत कई अन्य वस्तुएं महँगी करने का प्रस्ताव, जबकि इलेक्ट्रिक कार और घर खरीदना सस्ता हो जायेगा।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश करते हुये सामाजिक कार्यों के लिए संसाधन जुटाने के प्रयास में पेट्रोल और डीजल पर एक-एक रुपये प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क बढ़ाने के साथ ही इतनी ही राशि का भार ढांचागत विकास की मद में बढ़ाने का ऐलान किया है। इससे दोनों ईंधनों की कीमत शनिवार से दो-दो रुपये प्रति लीटर बढ़ जायेगी। डीजल के महँगा होने से आने वाले दिनों में अन्य वस्तुओं के दामों पर भी असर पड़ सकता है।
बजट में सोना-चाँदी और आभूषण पर सीमा शुल्क को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत और काजू पर 45 से बढ़ाकर 75 प्रतिशत करने से इनकी कीमतों पर भी असर पड़ेगा। आयातित पुस्तकों पर शुल्क शून्य से बढ़ाकर पाँच प्रतिशत और ऑप्टिकल फाइबर केबल पर शून्य से 20 प्रतिशत करने से यह भी महँगे हो जायेंगे।
वाहन उपकरणों पर 10 प्रतिशत के शुल्क को बढ़ाकर 15 प्रतिशत और टाइल्स पर भी 10 से 15 प्रतिशत किया गया है। एयरकंडीशन, लाउस्पीकर, वीडियो रिकॉर्डर, सीसीटीवी कैमरा, वाहन के हॉर्न, तंबाकू सिगरेट और मोबाइल के पाटर्स भी शुल्क बढ़ाने से महँगे होंगे।
इसके अलावा डिजिटल कैमरा, पूर्ण आयातित कार, साबुन बनाने के काम में आने वाला कच्चा माल, आयातित स्टैनलैस स्टील उत्पाद, न्यूजप्रिंट और मोबाइल फोन चार्जर आदि भी महँगे हो जायेंगे।
नकद लेनदेन को कम करने के लिए बैंक खाते से एक करोड़ रुपये से अधिक सालाना निकालने वालों को भी जेब ढीली करनी पड़ेगी। इनकी निकासी पर दो प्रतिशत का स्रोत पर कर काटा जायेगा।
पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए इलेक्ट्रिक कार के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की दिशा में इसके उपकरणों की खरीद पर रियायत देने का ऐलान किया गया है। इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा इलेक्ट्रॉनिक सामान, सेट अप बॉक्स और रक्षा का आयातित सामान भी सस्ता होगा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored