Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News
BREAKING NEWS


{"effect":"slide-h","fontstyle":"bold","autoplay":"true","timer":"4000"}

वर्ष 2022 तक डेढ़ लाख आरोग्य केंद्र स्थापित किये जाने की योजना- हर्षवर्धन

16

- Sponsored -

- sponsored -

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में यह बात कही। उन्होंने कहा कि वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर करीब 11 करोड़ लोग योजना के पात्र हैं। लेकिन, यदि कोई जनगणना के आँकड़ों से इतर भी आयुष्मान योजना के लिए तय मापदंडों के दायरे में आता है तो उसे इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा,“जो इसके हकदार हैं उनके लिए सरकार गंभीरता से काम कर रही है। आने वाले समय में योजना का विस्तार किया जायेगा।”

आयुष्मान योजना के तहत हर पात्र परिवार के लिए सालाना पाँच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा है।

- Sponsored -

- sponsored -

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश भर में अब तक 16,000 से ज्यादा अस्पताल आयुष्मान योजना से जुड़ चुके हैं और 32 लाख से ज्यादा लोगों ने इसके तहत अपना मुफ्त इलाज कराया है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत 19,000 आरोग्य केंद्र भी स्थापित किये जा चुके हैं तथा वर्ष 2022 तक डेढ़ लाख आरोग्य केंद्र स्थापित करने की योजना है।

देश में डॉक्टरों की कमी के मद्देनजर योजना को लागू करने में आने वाली कठिनाई के बारे में पूछे जाने पर डॉ. हर्षवर्द्धन ने कहा कि सरकार देश भर के स्वप्रेरित डॉक्टरों से अपील कर रही है कि वे अपने आसपास के चार-पाँच स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्रों को गोद लेें और वहाँ लोगों को स्वास्थ्य सेवाएँ मुहैया करायें।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored