Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News
BREAKING NEWS


{"effect":"slide-h","fontstyle":"bold","autoplay":"true","timer":"4000"}

क्षेत्रीय भाषाओं को अपने में समेटे हुए हैं हिन्दी : डॉ. किरण शंकर

7

- sponsored -

- Sponsored -

मिथिलांचल ब्यूरो
दरभंगा : शुभंकरपुर मुहल्ला स्थित शंभु अगेही स्मारक पुस्तकालय में हिन्दी समाहार मंच, दरभंगा का 20वाँ स्थापना दिवस अखिलेश कुमार चौधरी की अध्यक्षता में मनाया गया। इस मौके पर हिन्दी के समालोचक डॉ. किरण शंकर प्रसाद ने बतौर मुख्य अतिथि मंच के पूर्व अध्यक्ष डॉ. ब्रह्मदेव प्रसाद कार्यी को हिन्दी समाहार सम्मान 2019 से सम्मानित किया। इस मौके पर डॉ. प्रसाद ने कहा कि भारत की क्षेत्रिय भाषाओं को हिन्दी अपने में समेटे हुए है। मीरा, जायसी, तुलसी आदि इसके प्रमाण है।

उन्होंने कहा कि हिन्दी समाहार मंच में कार्यक्रमों के माध्यम से क्षेत्रिय भाषाओं में समन्वय स्थापित कर जो प्रयास कर रही है वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि इसे और गति देने की आवश्यकता है। क्योंकि मंच के माध्यम से जब लोग स्थापित होंगे, तो इससे व्यक्ति और संस्था दोनों की प्रगति होगी। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार अमरेश्वरी चरण सिन्हा ने कहा कि मंच की स्थापना जिन उद्देश्यों को लेकर की गयी थी उस दिशा में लगातार प्रयास जारी है।

- Sponsored -

- sponsored -

20 वर्षों में हमने हिन्दी के साथ-साथ क्षेत्रिय भाषाओं के विकास के लिए कार्य किया है। इतना ही नहीं हिन्दी और उर्दू का भी समन्वय स्थापित कर भारतीयता को मजबूत करने का प्रयास किया है। सम्मानित हुए डॉ. कार्यी ने कहा कि मंच की स्थापना जिस उद्देश्य से की गयी थी उसमें वह सफल रहा है। विचार व्यक्त करने वालों में पूर्व अध्यक्ष बैद्यनाथ प्रसाद सिंह, साहित्यकार चन्द्रेश, ओंकार प्रसाद सिंह, डॉ. ईश्वरचन्द्र वर्मा आदि शामिल थे।

वहीं दूसरे चरण में कवि गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें डॉ. सतीचन्द्र भगत, डॉ. रीता सिंह, इंदिरा भारती, चन्द्रमोहन पोद्दार, महाकाल प्रसाद, रविन्द्र कुमार सिन्हा, प्रकाश चन्द्र प्रभारक, दीनानाथ लाल, मुस्ताक इकबाल, मंजर सिद्दीकी, शहनवाज अम्बर, अनवर अंसारी, राजेन्द्र सुमन, बद्री प्रसाद शर्मा, आशीष कुमार, गौड़ी कुमारी, श्रद्धा सुरभी आदि ने काव्य पाठ किया। वहीं कार्यक्रम का संचालन व अतिथियों का स्वागत मंच के सचिव अमिताभ कुमार सिन्हा और धन्यवाद ज्ञापन अरूण कुमार सिन्हा ने किया।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored