Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News

भारत भूटान संबंधों को एक नयी ऊंचाई

20

- sponsored -

- Sponsored -

भारत और भूटान ने शनिवार को द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर सहमति जताते हुए पनबिजली क्षेत्र से आगे बढ़ते हुए स्वास्थ्य,शिक्षा,विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं का पता लगाने का निर्णय लिया।

भूटान की दो दिन की यात्रा पर गये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वहां के प्रधानमंत्री लोतेय शेरिंग के साथ यहां बातचीत के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने संवाददाताओं से कहा कि दोनों देशों की भागीदार परस्पर हितों के साथ साथ परस्पर भरोसे पर टिकी है। इसमें दोनों देशों के लोगों के बीच परस्पर संपर्क का भी अपना महत्व है। इस यात्रा से दोनों देशों को संबंधों को और मजबूत करने का नया अवसर मिला है।

- Sponsored -

- sponsored -

उन्होंने जोर देकर कहा कि दोनों देश सहयोग के परंपरागत क्षेत्रों से आगे बढ़कर सहयोग के नये क्षेत्रों का पता लगायेंगे। विज्ञान,प्रौद्योगिकी और शिक्ष के क्षेत्र का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इनमें सहयोग के लिए आज करारों पर हस्ताक्षर किये गये हैं। अब दोनों देश अंतरिक्ष के क्षेत्र में भी सहयाेग करेंगे। भारत, भूटान के वैज्ञानिकों को प्रशिक्षण देने तथा छोटे उपग्रहों पर मिलकर काम करने के लिए तैयार है। इसके अलावा स्वास्थ्य के क्षेत्र पर भी ध्यान दिया जायेगा।

श्री गोखले ने कहा कि श्री मोदी और श्री शेरिंग ने द्विपक्षीय संबंधों के तमाम पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -