Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News
BREAKING NEWS


{"effect":"slide-h","fontstyle":"bold","autoplay":"true","timer":"4000"}

नालन्दा : छठ मेले के अवसर पर सामाजिक चित्र प्रदर्शनी की शुरुआत

37

- sponsored -

- Sponsored -

नालन्दा से राकेश की रिपोर्ट-

नालन्दा जिले के हिलसा में बाल कलाकारों की प्रतिभा को पंख देने हेतु छठ मेले के अवसर पर शहर के सूर्य मन्दिर परिसर में शुक्रवार को तीन दिवसीय सामाजिक चित्र प्रदर्शनी की शुरुआत की गई. चित्र प्रदर्शनी में हिलसा एवं आसपास के गाँवों के सैकड़ों छात्र छात्राओं एवं अन्य कलाकारों ने अपनी अपनी कलाकृतियों का प्रदर्शन किया है.

शहर – गाँव में छुपी प्रतिभाओं को मंच देने के उद्देश्य से मानव समाज सेवा सभा , गुटखा छोड़ो आंदोलन के बैनर तले हर साल ऐसा आयोजन किया जाता है जिसमें ख़ासकर बच्चे उत्साहपूर्वक हिस्सा लेते हैं. चित्र प्रदर्शनी का विधिवत उद्घाटन फ़ीता काटकर श्री मानव, बीडीओ राजदेव रज़क,शहर के वरीय शिक्षाविद प्रो. लाल बिहारी सिंह, चिकित्सक डा. रविंद्र कुमार सिन्हा, डा. हरिहरण पण्डित,वार्ड पार्षद विजय विजेता आदि ने संयुक्त रूप से किया.

इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि बाल कलाकारों द्वारा बनाई गई कलाकृतियों के माध्यम से समाज में फैली बुराइयों को दूर किया जा सकता है. इस तरह के आयोजन से न केवल बच्चों में सृजनात्मक क्षमता बढ़ती है बल्कि उनके अंदर समाज व राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना भी पैदा होती है.

- sponsored -

- Sponsored -

समाजसेवी आशुतोष कुमार मानव ने बताया कि इस बार जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण की सुरक्षा, नशाखोरी, जल संरक्षण, जल जीवन हरियाली, प्रदूषण की रोकथाम, बाल श्रम, विज्ञान प्रोजेक्ट, बढ़ती जनसंख्या, प्राकृतिक सम्पदा व आपदा समेत दर्जनों विषयों पर आधारित कलाकृतियों को आमंत्रित किया गया है जिसके लिए बच्चे अपनी तैयारी कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शनी बच्चों के अंदर छुपी वैज्ञानिक प्रतिभा को निखारने का एक माध्यम भी है जिससे उनमें ऊर्जा का संचार होता है. सभी प्रतिभागियों को समापन के मौक़े पर पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया जाएगा.

इस अवसर पर चित्र प्रदर्शनी के समन्वयक मधुसूदन कुमार, रामाधीन प्रसाद, सौरव कुमार, राज कुमार शशि,अविनाश कुमार सुमन , मनीष कुमार, कुणाल कुमार पाण्डेय, प्रभात माथुर, अभिषेक कुमार, अंजली कुमारी, साधना कुमारी, श्रेया राज, सपना सागर समेत दर्जनो लोग उपस्थित थे.।

जल जीवन हरियाली के थीम पर बने पोस्टर को सराहा।
चित्र प्रदर्शनी के पंडाल में बच्चों द्वारा निर्मित जल संचय एवं हरियाली से सम्बंधित प्रोजेक्ट एवं पोस्टर को दर्शकों ने ख़ूब सराहा. बाल कलाकारों ने अपनी कलाकृति के माध्यम से बताने का प्रयास किया है कि मानव जीवन में पानी की क्या भूमिका है.

पानी बर्बाद करने की आदत अगर नहीं छूटी तो धरती पर जीवन जीना असम्भव हो जाएगा. इसके साथ साथ पेंड पौधों के महत्व पर भी नन्हें कलाकारों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored