सन्मार्ग लाइव
सनसनी नहीं, सटीक खबर

अगर इस तरह बनायेंगे करेले की सब्जी तो बच्चे भी इससे कर लेंगे दोस्ती

खाना-खजाना

- sponsored -

हरी सब्जियों में करेला बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका स्वाद कड़वा होने के कारन बच्चे करेले की सब्जी देखकर नाक मुह सिकोड़ते है। अक्सर ये भी देखा गया है की करेले के फायदे के कारन बड़े लोग भी इसे खाते है लेकिन मन मसोस कर। अगर आप और आपके परिवार वाले भी मन मसोस कर करेला खाते है तो आज ही अपनी आदत बदल डालिए क्योंकि आज आपको करेले की सब्जी बनाने का ऐसा तरीका बताया जा रहा है जिसे खाकर आपकी और आपके बच्चो की करेले से दोस्ती हो जाएगी।
कितने लोगों के लिए: 3 से 4
समय : 15 से 20 मिनट
मील टाइप :वेज
हमें चाहिए : करेला -500ग्राम, प्याज 2 से 3, टमाटर1 बड़े साइज का, जीरा- आधा टी स्पून, सौंफ -आधा टी स्पून, कलौंजी -आधा टी स्पून, अजवाइन-आधा टी स्पून, हल्दी-आधा टी स्पून, धनिया -1 टी स्पून,मैगी का मसाला मैजिक -1 पैकेट, हींग-चुटकीभर, हरी मिर्च स्वादानुसार, तेल-1 टेबल स्पून, नमक-स्वादानुसार
बनाने का तरीका-
सबसे पहले करेले को बिना छिलका हटाये गोल-गोल आकर में काट ले। काटने के बाद उसमे
नमक और हल्दी लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए एक तरफ रख दे। 2-20 मिनट के बाद करेले को हाथ में लेकर उसको दबा कर उसका रस निकाल दे (इससे उसका कड़वापन कुछ हद तक दूर हो जायेगा)। याद रखे उसका ज्यादा रस नहीं निकालना है। अब एक पैन में तेल गर्म करे और उसमे करेले को डीप फ्राई करके टिश्यू पेपर पर निकाल ले। अब एक ग्राइंडर में टमाटर और हरी मिर्च डाल कर उसका बारीक पेस्ट बना ले। एक पैन में 1 टेबल स्पून तेल गर्म करे। अब उसमे जीरा, सौंफ ,कलौंजी और अजवाइन को एक साथ डाले। उनके चटक जाने के बाद उसमे टमाटर का पेस्ट डाल दे। उसमे ऊपर से हल्दी और पिसा धनिया डाल कर उसे अच्छे से चला दे । जब तेल अलग होने लगे तब उसमे लम्बे आकार में कटी हुई प्याज को डाल दे।(आप चाहे तो आप प्याज को भी करेले की तरह डीप फ्राई कर सकते है)। अब प्याज हलकी लाल हो जाने के बाद उसमे मैगी का मसाला मैजिक और स्वादानुसार नमक डाल दे और अच्छे से चला दे उसके तुरंत बाद उसमे फ्राइड करेले डालकर उसको भी मिला ले। 8-2 से 3 मिनट मिलाने के बाद गैस को बंद कर दे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -