सन्मार्ग लाइव
सनसनी नहीं, सटीक खबर

ग्यारह राज्यों की 55 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव तीन नवंबर को

- sponsored -

नयी दिल्ली 29 सितंबर (सन्मार्ग लाइव) देश के 11 राज्यों की 55 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव तीन नवम्बर को होंगे जबकि बिहार की एक लोकसभा सीट तथा मणिपुर की एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव सात नवंबर को होंगे।
कोविड -19 को देखते हुए स्थानीय परिस्थितियों के मद्दे नजर असम, तमिलनाडु ,केरल और पश्चिम बंगाल की सात सीटों के लिए उपचुनाव नहीं होंगे।
चुनाव आयोग ने मंगलवार को यहां घोषणा की कि बिहार की बाल्मीकि नगर संसदीय सीट के लिए उपचुनाव सात नवंबर को होंगे।उसी दिन मणिपुर की एक विधानसीट के लिए भी चुनाव होगा। मध्य प्रदेश विधानसभा की 27, गुजरात की आठ , उत्तर प्रदेश की छह , झारखंड की दो, कर्नाटक ,ओडिशा तथा नागालैंड की दो -दो, मणिपुर की एक ,हरियाणा, तेलंगना और छत्तीसगढ़ की एक -एक सीटों के लिए उपचुनाव तीन नवम्बर को होगें।
आयोग के अनुसार 55 विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना नौ अक्टूबर को जारी होगी जबकि मतदान तीन नवम्बर को होगा।
बिहार की संसदीय सीट के लिए मतदन सात नवम्बर को होगा। उसके लिए अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी होगी। जहां तीन नवम्बर को मतदान होगा वहां नामांकन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर है और नामांकन पत्रों की जांच 17 अक्टूबर को हाेगी तथा नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 19 अक्टूबर है।
जहां सात नवम्बर को मतदान होगा उसके लिए अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी होगी।नामांकन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है।नामांकन पत्रों की जांच 21अक्टूबर होगी तथा नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 23 अक्टूबर है। मतगणना 10 नवम्बर को होगी।
अरविंद आशा
सन्मार्ग

Source: Univarta.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored