Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News

झारखंड के जनजातीय स्वशासन पारंपरिक को और मजबूत करेगी सरकार : हेमंत

12

रांची : मानकी मुंडा संघ कोल्हान पोड़ाहाट केंद्रीय समिति के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि आदिवासियों की पारंपरिक स्वशासन व्यवस्था को और मजबूत किया जायेगा।

मुख्यमंत्री आवास में रविवार को मुलाकात करने आये मानकी मुंडा संघ कोल्हान पोड़ाहाट केंद्रीय समिति के प्रतिनिधियों को मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि इस दिशा में जल्छ से जल्द आवश्यक कार्रवाई की जायेगी।

इस मौके पर संघ की ओर से मांग पत्र सौंपा गया। उन्होंने मुख्यमंत्री से कोल्हान में कोल्हान स्वशासन परिषद का गठन और मंत्रिमंडल में हो समुदाय के विधायक को शामिल करने की मांग रखी।

- Sponsored -

- sponsored -

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि जनजातीय भाषाओं के लिए स्वतंत्र एकेडमी बनाने पर सरकार विचार कर रही है। ताकि इन भाषाओं के विकास की राह प्रशस्त हो सके। उन्होंने कहा कि जनजाति समुदाय की कला, संस्कृति परंपरा और भाषाओं को संरक्षित करने के प्रति सरकार कृतसंकल्पित है।

मानकी मुंडा संघ द्वारा हो भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे संबंधित प्रस्ताव को विधानसभा में पेश किया जायेगा और स्वीकृति मिलने के बाद केंद्र सरकार को अनुशंसा भेजी जायेगी।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

%d bloggers like this: