सन्मार्ग लाइव
सनसनी नहीं, सटीक खबर

डिजिटल नेटवर्क के सपनों को साकार करे देसी एप

- sponsored -

जब से नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री बने हैं, तब से वह मन की बात करते हैं। और इसके जरिये अपनी बात कहते हैं और सुनते भी हैं। यह बात तो सभी ही जानते हैं कि हमारे प्रधानमंत्रीजी कितने टेक सैवी हैं। वह टेक्नोलॉजी को काफी पसंद करते हैं। और यही मुद्दा इस बार ह्यमन की बात कार्यक्रम में उठाया गया है। इस दौरान आज उन्होंने भारतीय एप्स का जिÞक्र किया और हमारी यूथ को कंप्यूटर गेम्स व एप्प बनाने के लिए प्रेरित भी किया व इस्तेमाल करने की भी सलाह दी।
पीएम ने एप्प इन्नोवेशन चैलेंज की भी जानकारी दी। जिसमें दो दर्जन से ज्यादा एप्प बनाने वाले विजेताओं के बारे में बताया। इस एप्प चैलेंज में सोशल मीडिया, गेम्स कैटेगरी, एंटरटेनमेंट, ई-लर्निंग समेत 9 तरह की कैटेगरी शामिल थी। जिसमें से कुछ विजेता ऐप्स के नाम हैं- कैप्शनप्लस, मीम चैट, चिंगारी, लॉजिकली, हिट-विकेट, कुटिकी किड्स, स्टेपसेटगो, जोहो इनवॉयस, हेलो इंग्लिश, आदि।
कुटुकि एप्प एक किड्स लर्निंग एप्प है, जहां बच्चे आॅनलाइन शिक्षा ले सकते हैं। ये छोटे बच्चों के लिए एक ऐसा इंटरएक्टिव एप्प है जिसमें गानों और कहानियों के जरिये बातों-बातों में ही मैथ्स और साइंस में बहुत कुछ सीख सकते हैं। इस एप्प में एक्टिविटीज के साथ-साथ खेल भी मौजूद है।
इस एप्प की बात करें तो यह शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप्प है, जो कि मेड इन इंडिया है। इस एप्प के इस्तेमाल से यूजर्स एंटरटेनमेंट, ट्रेंडिंग, फनी और एजुकेशनल विडियोज बना सकते हैं। टेक एक्सपर्ट के अनुसार भारत में यह एप्प टिक-टॉक को टक्कर दे रहा है। यह एप्प अंग्रेजी, हिंदी, बांग्ला, गुजरात, पंजाबी और मराठी समेत 11 भाषाएं सपॉर्ट करता है। गूगल प्ले स्टोर पर इसके 1 करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड्स हो चुके हैं।
जिन ऐप्स का जिÞक्र पीएम मोदी ने किया उनमें से एक है ह्यस्टेप सेट गोह्ण। यह एक फिटनेस एप्प है, जिसके जरिये आप कितना चले हैं, कितनी कैलोरी बर्न की, आदि का सारा हिसाब रख सकते हैं। साथ ही, ये एप्प आपको फिट रहने के लिये भी मोटीवेट करता है। आपको यह एप्प गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी।
कू एप्प एक माइक्रो ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म है जहां यूजर्स भारतीय भाषाओं में न्यूज और अपने विचार एक दूसरे से शेयर और दूसरों से इंटरेक्ट भी कर सकते हैं। इस एप्प पर अपनी मातृभाषा में टेक्स्ट, आॅडियो और वीडियो के जरिये आपनी बात रखने की सुविधा मिलती है। जैसे कि टीवी न्यूज चैनल पर आपने लोगों को अपनी राय या बहस करते देखा है, ठीक वैसे ही यह काम करता है। आप विभिन्न शहरों व भाषा में अलग-अलग कैटगरी की न्यूज ले सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर इसके दस लाख से भी ज्यादा डाउनलोड्स हैं और इसे 4.7 रेटिंग भी मिली हुई है।
पीएम मोदी ने आस्क सरकार एप्प के बारे में भी जिÞक्र किया। इस एप्प में चैट बोट के जरिये कोई भी व्यक्ति बात कर सकता है और सरकारी योजनाओं के बारे में सही जानकारी हासिल कर सकता है। इसमें यूजर आॅडियो, टेक्स्ट और वीडियो सहित तीनों तरीकों से सरकारी योजनाओं के बारे में पूछ सकता है। इस एप्प में 12 से ज्यादा भारतीय मातृभाषा और कुछ विदेशी भाषाएं भी शामिल है। साथ ही, आप इस एप्प को फ्री में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -