Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News

देश के इन राज्यों में कोरोना के एक भी मरीज नहीं, पढ़िए पूरी खबर

59

रांची : जहां पूरी दुनिया में कोरोना नामक वायरस तबाही मचा रहा है वहीं हमारे देश के सात ऐसे प्रांत है जहां कोरोना संक्रमण से पीड़ित एक भी मामले सामने नहीं आए हैं। अपना झारखंड उन्हीं पांच राज्यों में से एक है। इन राज्यों में लगभगी सभी राज्य आदिवासी बाहुल्य राज्य हैं।

सरकारी आंकड़ों में बताया गया है कि झारखंड सहित सिक्किम, अरूणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में इस वायरस के एक भी मरीज नहीं मिले हैं। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 124 संक्रमित मरीज मिले हैं। जिसमें एक रिकवर हुआ है। जबकि दूसरो नंबर पर केरल में जहां 118 संक्रमित मरीज मिले। अब तक कोरोना से देश में कुल 13 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि कुछ आंकड़ों में 17 लोगों के मरने की भी बात बतायी जा रही है। इस बीमारी से ग्रस्त 43 मरीज रिकवर भी किए हैं। पूरे देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 665 बताई जा रही है लेकिन एक निजी एजेंसी का मानना है कि भारत में जांच की प्रक्रिया बेहद मंद है इसलिए बहुत सारे मरीज जांच के दायरे से अलग हैं। यह संख्या बढ़ भी सकती है।

- Sponsored -

- sponsored -

जानकारों का कहना है कि भारत में चिकित्सा सुविधा का अभाव है। यदि यह संक्रमण तेजी से फैला तो इसे रोक पाना बहुत कठिन हो जाएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 31 मार्च 2019 तक राज्य चिकित्सा परिषदों या एमसीआई में कुल 10,22,859 एलोपैथिक डॉक्टर पंजीकृत थे। रिपोर्ट के मुताबिक, देश में डॉक्टरों की भारी कमी है और फिलहाल देश में 11,082 की आबादी पर मात्र एक डॉक्टर उपलब्ध्या हैं। ऐसे में अगर कोरोना संक्रमण भारत में फैलता है तो स्थिति भयावह होगी।

कुछ जानकारों का मानना है कि गर्मी के बढ़ने से भी कोरोना वायरस पर कोई असर नहीं पड़गा। सोशल मीडिया पर ऐसा के मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमे दावा किया जा रहा है कि यह ठंडे प्रदेश का बीमारी है, भारत में तो अब गर्मी आ रहा है यह नहीं फैलेगा, जबकि ऐसी कोई बात नहीं है। गर्मी में भी इसके वायरस को फैलते देखा गया है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -

%d bloggers like this: