सन्मार्ग लाइव
सनसनी नहीं, सटीक खबर

नई शिक्षा नीति का स्वागत, प्रधानमंत्री और शिक्षा मंत्री को दी बधाई

- sponsored -

 

देहरादून, 29 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष बंशीधर भगत ने देश की नई शिक्षा नीति को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा स्वीकार किए जाने का स्वागत करते हुए इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक को बधाई दी है।
श्री मोदी की अध्यक्षता में सम्पन्न केंद्रीय मंत्रीमंडल द्वारा आज नई शिक्षा नीति को स्वीकार किए जाने पर अपनी प्रतिक्रिया में श्री भगत ने कहा कि तीन दशक बाद देश को नई शिक्षा नीति मिली है जो देश की वर्तमान आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ और नए भारत के निर्माण के लिए आधार का काम करेगी। उन्होंने मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदल कर शिक्षा मंत्रालय करना मोदी सरकार की शिक्षा के प्रति गम्भीरता क़ो प्रकट करता है। उन्होंने कहा कि यह नाम परिवर्तन स्वागत योग्य है।
श्री भगत ने कहा कि नई शिक्षा नीति को लेकर शिक्षा मंत्री डॉ. निशंक ने बहुत परिश्रम किया है और विभिन्न स्तरों पर विचार विमर्श की प्रक्रिया को अपनाया है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति तीस वर्ष बाद आई है जबकि इस मध्य बहुत कुछ बदल गया है। यह नीति वर्तमान और भावी चुनौतियों का समाधान करने में उल्लेखनीय भूमिका निभाएगी। इस नीति में प्रारम्भिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा सभी का समावेश है। साथ ही शिक्षा के विभिन्न आयामों चाहे वह व्यावसायिक शिक्षा है, वोकेशनल शिक्षा है या प्रौढ़ शिक्षा है सभी को जोड़ा गया है। नई शिक्षानीति में रोज़गार, कौशल विकास, शोध, उत्कृष्टता ,अनेकता में एकता , बहुभाषा वाद ,राष्ट्रीय स्तर से लेकर स्थानीय स्तर तक की सहभागिता आदि बिंदु समाहित किए गए हैं। ड्रॉप आउट कम करने पर भी ध्यान दिया गया है।
उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति समावेशी है, नव भारत के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने वाली है और यह एक नई सुबह का दर्शन करा रही है।

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored