सन्मार्ग लाइव
सनसनी नहीं, सटीक खबर

बारिश में या पानी में गिरकर भीग जाए फोन तो जल्द करें यह उपाय

- sponsored -

मानसून के दौरान घर से बाहर जाते समय फोन लेकर जा रहे हैं तो बारिश के दौरान फोन को कवर केस से ढंकने का इंतजाम साथ रखें। बाजार या आॅनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स में फोन को बारिश से बचाने के लिए सस्ते व अच्छी क्वालिटी के फोन रैपर भी मिल सकते हैं।आजकल कोई भी फोन खरीदता है तो उसकी केयर बराबर करता है लेकिन कितनी भी केयर कर ली जाए अनहोनी को होने से भला कौन रोक सकता है ऐसा हमारे फोन के साथ भी हो सकता है या अक्सर लोगों के साथ होता रहता है। आज हम ऐसी ही फोन के साथ हो जाने वाली एक अनहोनी के बारे में बात करने जा रहे हैं। दरअसल कभी बरसात के मौसम में हम ऐसी लोकेशन में फंस जाएं जहां बारिश से भीग जाने के अलावा कोई आॅप्शन ही न बचा हो और फोन भी भीग जाने के चांसेस सौ फीसदी हों ऐसी स्थिति में हम फोन को कैसे बचाएंगे यदि फोन भीग जाए और खराब न होने पाए उसका भी तरीका होता है जिसकी बात हम आज इस पोस्ट के जरिए करने वाले हैं। अच्छा कभी ऐसा भी हो सकता है कि आपका फोन पानी में गिर जाए तब भी पूरी तरीके से जल्द से जल्द फोन को रिकवर कर लिया जाए इसका भी तरीका होता है। आइए जानते हैं कि हमारा फोन पानी से भीग जाने पर भी उसे बचाया जा सकता है।
मानसून के दौरान घर से बाहर जाते समय फोन लेकर जा रहे हैं तो बारिश के दौरान फोन को कवर केस से ढंकने का इंतजाम साथ रखें। बाजार या आॅनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स में फोन को बारिश से बचाने के लिए सस्ते व अच्छी क्वालिटी के फोन रैपर भी मिल सकते हैं लेकिन यदि आप इस तरह के रैपर अफॉर्ड नहीं कर सकते तो सिंपल-सा घर में सामान लाने वाली पॉलीथिन को साथ रख सकते हैं जिससे फोन ही नहीं बारिश से पर्स को भी भीगने से बचाया जा सकता है।बारिश में फोन भीग जाए तो सबसे पहले फोन को स्विच आॅफ कर दें ताकि किसी भी तरह का शॉर्ट सर्किट ना हो सके जिससे आपके फोन का नुकसान ना हो। यदि आधुनिक जगत का ऐसा फोन आपने रखा है जिसकी बैटरी रिमूवेबल नहीं है तो ऐसे फोन को स्विच आॅफ करना ही एकमात्र चारा है, जबकि यदि आपके फोन की बैटरी निकाली जा सके तो उसे तुरंत निकाल कर अलग कर दें।ध्यान रखें कि बारिश में फोन भीग जाए तो उसे चार्जिंग मोड पर कभी ना लगाएं। यदि भीगे फोन को अपने चार्ज में लगाया इससे शॉर्ट सर्किट हो कर आपके फोन की बैटरी खराब हो जाएगी या पूरा फोन जल सकता है।
यदि आपके घर में वैक्यूम क्लीनर है तो उसका इस्तेमाल भीगे हुए फोन को सुखाने में किया जा सकता है, क्योंकि यदि फोन भीग गया है और उसमें नमी आ गई है तो आपको उस नमी को दूर करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपाय करना सही साबित होगा।फोन भीग जाने की हालत में आप जल्द से जल्द उसे सुखाने की तो सोच ही रहे हैं, ऐसे में यदि आपने हेयर ड्रायर का इस्तेमाल फोन को सुखाने में किया इसका नुकसान आपको उठाना पड़ सकता है, क्योंकि फोन के कंपोनेंट्स गर्म होने पर खराब हो सकते हैं। इसकी बजाय फोन को धूप में रखने का उपाय अपना सकते हैं।आजकल बाजार में आने वाले फोन कढ 64 और कढ 65 रेटेड अक्सर ही होते हैं, जिससे आप के फोन पर पड़ने वाले मामूली पानी के छीटों से फोन को नुकसान नहीं होता, लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से साफ व सूखे कपड़े से फोन को तुरंत साफ करें।आपने शायद ही सुना हो की फोन की नमी को सुखाने के लिए सूखे चावल अत्यंत कारगर साबित हो सकते हैं क्योंकि चावल नमी बहुत जल्द सकते हैं ऐसे में यदि आपका फोन पानी में डूब गया है या भीग गया है तो स्विच आॅफ करके फोन को चावल के नीचे कुछ समय के लिए दबा दें ध्यान रखें हेडफोन जैक या चार्जिंग पोर्ट में चावल के दाने ना भरने पाएं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored