सन्मार्ग लाइव
सनसनी नहीं, सटीक खबर

मानसून में बालों और स्किन की देखभाल के कुछ आसान से टिप्स

ब्यूटी टिप्स

- Sponsored -

मॉनसून आते ही अनेक प्रकार की स्किन और हेयर से जुड़ी प्रॉब्लम्स होना शुरू हो जाती है। खासकर वैसे लोगो के लिए जिनकी स्किन या तो ड्राई है या ओइली। मॉनसून में स्किन पर एक्ने होने की भी संभावनाएं बाकी दिनों के मुकाबले काफी ज्यादा हो जाती है। इसके लिए इन दिनों स्किन पर खास तौर पर ध्यान देने की जरूरत होती है- मॉनसून मे स्किनकेयर और बालों के लिए कुछ आसान यहां प्रस्तुत है।
स्किन को रेगुलर इंटरवल पर एक्सफोलिएट करें। स्किन से डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए और स्किन के बंद पोर्स को खोलने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करें। इसके लिए आप कॉफी, पपीता, टी बैग्स और बैकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते है। मॉनसून के समय स्किन को क्लीन करना सबसे जरूरी है। इसलिए मॉनसून मे दिन में कम से कम तीन बार स्किन को क्लीयर करें ताकि स्किन पर अधिक गंदगी न रहे, गंदगी से फंगल इंफेक्शन होने का खतरा होता है। मॉनसून में स्किनकेयर के लिए सबसे बेस्ट है अपने स्किन को हाईड्रैट रखना। इसलिए अच्छी मात्रा में पानी पिये, पानी बॉडी से सारे टॉक्सीन्स को बाहर निकालने में मदद करती है और एक्ने और अनेक प्रकार के पिंपल्स को होने से रोकता है। मॉनसून में किसी भी प्रकार के मैकअप के प्रयोग करने से बचें, क्योंकि यह स्किन के पोर्स को बंद कर देता है जिससे स्किन पर अनेक तरह के इंफेक्शन और पिंपल्स होने के चांसेस होते है। मॉनसून के दिनों में स्किन को टोन करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। इसके लिए आप नैचुरल टोनर जैसे निम्बू का रस, ग्रीन टी और खीरे के रस का इस्तेमाल कर सकते है।

मॉनसून के दौरान हेयरकेयर के लिए अपनाये जाने वाले आसान से टिप्स

मॉनसून में शैंपू के बाद बिल्कुल रूखे हो जाते है और अपनी चमक खोने लगते है। मॉनसून के कारण जो ह्यूमिडीटी हो जाती है वातावरण में वो स्किन को बिल्कुल रूखा और बेजान बना देती है। मॉनसून में बालों में शैंपू का इस्तेमाल और जल्दी जल्दी करें खासकर जब आपकी स्किन ओइली हो। मॉनसून के दौरान किसी भी अन्य प्रकार के कंडिशर के प्रयोग से बचें। इसके बजाय नैचुरल और हेर्बल कंडिशर का इस्तेमाल करें। मॉनसून के दौरानअपने हेयर को नैचुरल तरीको से केयर करे जैसे नैचुरल आॅयल और एग वाईट लगाये। किसी भी तरह के कॉस्मेटिक्स जैसे जेल्स और क्रीम के इस्तेमाल से बचें यह आपके बालों को खराब कर सकते है। बारिश के दौरान एंटी बक्टीरियल और एंटी फंगल शैंपू और कंडिशर का इस्तेमाल करें। यह अनेक प्रकार के फंगल और बक्टीरियल इंफेक्शन से स्कैल्प को बचाता है। अगर आप कहीं बाहर से आरहे है तो तुरंत बालों को धो लें और बालों को सूखा लें। क्योंकि अधिक मोइस्चर से स्कैल्प में अनेक तरह के इंफेक्शन हो सकते है. अगर आपके बाल भीगे है तो उसे कभी नही बांधे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored