सन्मार्ग लाइव
सनसनी नहीं, सटीक खबर

रात में जल्‍दी डिनर करने से ब्‍लड शुगर रहता है कंट्रोल

- sponsored -

वजन का बढ़ना या घटना खाने के समय से जुड़ा है। एक अध्ययन के मुताबिक जल्दी खाना खाने के मुकाबले देर से खाना खाने से आपके वजन के साथ साथ आपका ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ता है। देर से खाना खाने से हमें मोटापे की समस्या होती है। शोध के अनुसार यह कोई हैरान कर देने वाली बात नहीं है। रात में भोजन करने के तुरंत बाद सोने से रक्त शर्करा का स्तर काफी बढ़ जाता है। इससे न सिर्फ वजन ही बढ़ता है वरन और भी बहुत सी बीमारियां उत्पन्न होती हैं। असल इस दौरान आपका मेटाबॉलिज्म बहुत कम हो जाता है। यदि आप पहले से ही डायबिटीज या मोटापे के शिकार हैं तो आपकी स्थिति और अधिक बिगड़ सकती है। यदि आप देर से खाने के बाद जल्दी सो जाते हैं तो इसका असर आपके शरीर पर बहुत खतरनाक होगा। लेकिन कुछ लोग जो डिनर रात को 10:00 बजे करते हैं लेकिन सोते 2:00 या 3:00 बजे हैं उनके शरीर पर भी इतना बुरा असर नहीं पड़ता। यह सभी बातें मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करतीं हैं कि आपकी बॉडी देर से खाना खाने पर किस तरह से प्रतिक्रिया देती है।
क्या करना चाहिए : हमें सिर्फ कुछ लोगों की दिनचर्या इस तरह की बनी हुई है कि जल्दी डिनर करना संभव नहीं है ऐसे में नकारात्मक प्रभाव झेलने से बचने के लिए जरूरी है कुछ बातों का खासतौर पर ध्यान रखा जाए जो इस प्रकार है।
कम खाएं : यदि आपको पता है कि आप देर से घर आएंगे तो आपको दोपहर में ही भर पेट भोजन कर लेना चाहिए, और आने के बाद आपको ज्यादा खाना खाने की बजाए कम मात्रा में खाना चाहिए ताकि वह आसानी से पच जाए।
हल्का खाएं : आप कोशिशों के बाद भी जल्दी डिनर नहीं कर पा रहे हैं तो कोई बात नहीं घबराइए नहीं आप अपनी डाइट भरपेट कीजिए लेकिन हल्की हो वह । जैसे कि सलाद, सैंडविच या फिर कोई फल आदि खा सकते हैं। कोशिश करें कि आप अपनी फुल मील दोपहर या सुबह ही खा लें।
मसालेदार ना हो : रात को देर से खाना खा रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखिए कि आपका खाना कम मसालेदार हो क्योंकि देर से अत्याधिक मसालों का सेवन नुकसानदायक हैं। मसालों की वजह से आपका पेट खराब हो सकता है या आपको सोने में परेशानी हो सकती है।
मीठा और कार्ब कम लें : यदि आप मीठे के शौकीन है तो कोशिश कीजिए रात को कम से कम मिठाई या कार्ब लेने की। रात के समय इन चीजों के सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाएगा। इस कारण आपकी ऊर्जा का स्तर भी बढ़ जाएगा और इस वजह से नींद उड़ जाएगी। चॉकलेट, मिठाई कुकीज जहां तक संभव हो सके रात के समय ना लें।
निष्कर्ष : यदि आप देर से खाना खा रहे हैं तो उसके तुरंत बाद ना सोएं। वरना आप सीधे तौर पर मोटापे को निमंत्रण दे रहे हैं। खाने के तुरंत बाद सोने या देर रात भोजन करने से अपच, शुगर और मोटापे सहित कई बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही आपकी नींद भी प्रभावित होगी। इसलिए अगली बार डिनर करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored