सन्मार्ग लाइव
सनसनी नहीं, सटीक खबर

लैपटॉप खरीदते समय इन चीजों को ना करें नजरअंदाज

- Sponsored -

फ्लिपकार्ट पर जहां 16 अक्तूबर से बिग बिलियन डेज सेल की शुरुआत हो रही है, वहीं अमेजन इंडिया पर 17 अक्तूबर से ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल शुरू हो रहा है। इन दोनों सेल में इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर 70 फीसदी तक की छूट मिलेगी। आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें स्मार्टफोन खरीदना होगा, किसी को टीवी खरीदना होगा और किसी को लैपटॉप खरीदना होगा। अब यदि आप लैपटॉप खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि लैपटॉप खरीदते समय किन-किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते हैं…
किस काम के लिए चाहिए लैपटॉप : यह काफी महत्वपूर्ण सवाल है कि आखिर आप लैपटॉप किस काम के लिहाज से खरीद रहे हैं। यदि आप गेमिंग के हिसाब से लैपटॉप खरीद रहे हैं तो आपको दमदार हार्डवेयर, अधिक स्टोरेज और मेमोरी वाले लैपटॉप खरीदना चाहिए। यदि आप आॅफिस के काम, आॅनलाइन क्लास और ब्राउजिंग के लिए लैपटॉप लेना चाहते हैं तो आपका काम कम स्टोरेज और कम पावर वाले हार्डवेयर से भी चल जाएगा। अपनी जरूरत के हिसाब से रैम और स्टोरेज का भी ख्याल रखें।
आपका बजट क्या है : जरूरत के हिसाब से आपको अपना बजट देखना चाहिए, क्योंकि कम जरूरत के लिए अधिक पैसे खर्च करने का कोई तर्क नहीं होता। यदि आपकी जरूरत आॅफिस के काम, आॅनलाइन क्लास और ब्राउजिंग की है तो आपको 25,000 से 30,000 रुपये की रेंज में अच्छे लैपटॉप मिल जाएंगे।
कैरी करने में आसानी हो : यदि आपको अपने लैपटॉप को लेकर अक्सर कहीं आना-जाना होता है तो आपको 13 इंच से 14 इंच के बीच का लैपटॉप लेना चाहिए। 15 इंच डिस्प्ले वाले लैपटॉप को कैरी करने में दिक्कत होती है। इसके अलावा लैपटॉप खरीदते समय उसके वजन का भी ख्याल रखें। यदि किसी लैपटॉप का वजन दो किलोग्राम से अधिक है तो आपको वह लैपटॉप नहीं खरीदना चाहिए।
कनेक्टिविटी पोर्ट : आजकल ऐसे लैपटॉप की भरमार है जिनमें बहुत ही कम कनेक्टिविटी पोर्ट्स मिल रहे हैं। ऐसे में आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप इन पोर्ट्स का ध्यान रखें। आमतौर पर ऐसे ही लैपटॉप खरीदें जिनमें कम से कम दो टाइप-ए यूएसबी पोर्ट, एक टाइप-सी पोर्ट, एक हेडफोन जैक, एक लैन पोर्ट, माइक्रो एसडी कार्ड रीडर और एक एचडीएमआई पोर्ट हो।
प्रोसेसर : यदि आप साल 2020 में लैपटॉप खरीद रहे हैं तो आपको कम से कम इंटेल आई3 के 10वें जेनरेशन प्रोसेसर वाले लैपटॉप खरीदना चाहिए। 25,000 रुपये की रेंज में इंटेल पेंटियम गोल्ड, एटम और उी’ी१ङ्मल्ल प्रोसेसर वाले लैपटॉप मिल जाते हैं लेकिन आपको इनसे बचना चाहिए, क्योंकि काम बढ़ जाने पर आपको नया लैपटॉप खरीदना पड़ सकता है।
बिल्ड क्व ालिटी और डिस्प्ले : हमेशा नॉन रिफ्लेक्टिव स्क्रीन वाले लैपटॉप का चुनाव करें। बजट लैपटॉप में 720 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाले लैपटॉप खरीदें। इस डिस्प्ले से आपके आॅफिस, आॅनलाइन क्लास जैसे काम आराम से पूरे हो जाएंगे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored