सन्मार्ग लाइव
सनसनी नहीं, सटीक खबर

सीएम किचन एवं कम्युनिटी किचन भोजन उपलब्ध कराने का बेहतर माध्यम, भूख से किसी की मृत्यु न हो यह सुनिश्चित करना हम सभी का परम कर्तव्य- हेमंत सोरेन

प्रत्येक व्यक्ति को भोजन उपलब्ध कराने के लिए सरकार कृतसंकल्पित

- Sponsored -

मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची में बहुत जल्द चार और सीएम किचन की शुरुआत की जाएगी। रांची के हज हाउस एवं रांची क्लब में भी इसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि सीएम किचन एवं कम्युनिटी किचन अलग-अलग क्षेत्रों में भी खोले जा रहे हैं। जिससे लोगों को भूखे पेट सोना न पड़े। उन्होंने कहा कि इनकी किचनों के माध्यम से बाहर से क्वॉरेंटाइन किये गए लोगों के अलावे मजदूर, असहाय, गरीबों को खाना खिलाया जाएगा।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, रांची उपायुक्त राय महिमापत रे, राउंड टेबल इंडिया समूह के कर्मी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने सीएम किचन में तैयार किए गए भोजन पैकेट के वितरण के लिए मोबाइल गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।मुख्यमंत्री ने सीएम किचन का पूरा जायजा लिया, खाने का पैकेट देखा एवं स्वयं भोजन को चखा। उन्होंने कर्मियों से सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखने का निर्देश दिया

 

*मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने मोरहाबादी स्थित जनजातीय संग्रहालय के निकट राउंड टेबल इंडिया एवं रांची जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयास से प्रारंभ किए गए सीएम किचन का शुभारंभ किया।*

*राउंड टेबल इंडिया समूह द्वारा संचालित इस सीएम किचन के माध्यम से प्रतिदिन 5 हजार गरीब, असहाय, मजदूर एवं जरूरतमंद लोगों के बीच भोजन का वितरण किया जाएगा।

- Sponsored -

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने आज राउंड टेबल इंडिया एवं रांची जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयास से तैयार किए गए सीएम किचन का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन की अवधि में किसी भी व्यक्ति को भोजन की समस्या उत्पन्न नही हो इसको मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार ने पूरे झारखंड में तत्काल सीएम किचन एवं कम्युनिटी किचन की शुरुआत के लिए थानों सहित विभिन्न संस्थानों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिलों में कम्युनिटी किचन की स्थापना होने से दिहाड़ी मजदूरों सहित गरीब, असहाय, जरूरतमंद एवं सड़क किनारे जीवन यापन करने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे इसके लिए सरकार कृत संकल्पित है। उक्त बातें मुख्यमंत्री ने आज मोरहाबादी स्थित जनजातीय संग्रहालय के निकट राउंड टेबल इंडिया एवं रांची जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयास से प्रारंभ की जा रही सीएम किचन का शुभारंभ करते हुए कहीं। मुख्यमंत्री ने सीएम किचन में तैयार किए गए भोजन पैकेट के वितरण के लिए मोबाइल गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने सीएम किचन का पूरा जायजा लिया, खाने का पैकेट देखा एवं स्वयं भोजन को चखा। मुख्यमंत्री ने सीएम किचन में कार्यरत कर्मियों से बातें की। मुख्यमंत्री ने सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखने का निर्देश दिया।

 

*किसी भी व्यक्ति की मृत्यु भूख से न हो यह सुनिश्चित करना हम सभी का परम कर्तव्य*

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस (कोविड 19) संक्रमण के बढ़ते प्रभाव से पूरे देश में मानव जीवन के लिए बड़ी संकट उत्पन्न हुई है। इस विकट परिस्थिति में राज्य के गरीब, असहाय, मजदूर आदि लोगों को भरपेट भोजन उपलब्ध कराने के लिए सरकार कृतसंकल्पित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी व्यक्ति की मृत्यु भूख से न हो यह सुनिश्चित करना हम सभी का परम कर्तव्य है। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए आज राउंड टेबल इंडिया एवं रांची जिला प्रशासन द्वारा रांची एवं आसपास क्षेत्र के 5 हजार गरीब, असहाय एवं जरूरतमंद लोगों के बीच खाना का पैकेट देकर उनकी मदद करने के लिए सीएम किचन का शुभारंभ किया जा रहा है। राउंड टेबल इंडिया द्वारा लोगों को यहां पर बैठा कर खाना खिलाने की भी बेहतर व्यवस्था की गई है।

*फूड पैकेट की नि:शुल्क होम डिलीवरी की शुरुआत*

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देश के बाद कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए राज्य की जनता को राहत देने के उद्देश्य से विभिन्न विभागों ने अपने-अपने स्तर से आवश्यक कदम उठाए हैं। सीएम किचन एवं कम्युनिटी किचन के माध्यम से नि:शुल्क फूड पैकेट की होम डिलीवरी की शुरुआत कर दी गई है। कम्युनिटी किचन के माध्यम से खाने के पैकेट तैयार किए जा रहे हैं तथा मोबाइल वैन इत्यादि गाड़ियों से जरूरतमंदों को बांटे जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में राउंड टेबल इंडिया समूह के लोगों ने बेहतरीन काम किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरों में कई सामाजिक संगठनों ने इस आपदा की घड़ी में अपना पूरा सहयोग किया है जो प्रशंसा के पात्र हैं।

*मुख्यमंत्री ने आम जनता से हतोत्साहित नहीं होने एवं संयम बरतने की अपील की*

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने राज्य की जनता से हतोत्साहित नहीं होने और अपने घरों में सुरक्षित रहकर संयम बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का पूरा तंत्र आपकी सुविधा एवं सेवा के लिए कार्यरत है। किसी भी व्यक्ति को खाने और रहने में कोई दिक्कत न हो यह संकल्प सरकार ने ले रखा है। उन्होंने कहा कि इस महामारी से निपटने में आप अपना पूरा सहयोग दें। आप घर में रहें और सुरक्षित रहें।

*दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी हुई बात, जो जहां है उन्हें वही मदद मिलेगी*

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि झारखंड के वैसे लोग जो दूसरे राज्यों में रह गए हैं उन्हें उसी राज्य के सरकार द्वारा मदद मिलेगी। दूसरे राज्यों में फंसे झारखंड के भाइयों-बहनों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो इसके लिए राज्य सरकार देश के विभिन्न राज्य सरकारों से समन्वय स्थापित कर रही है। देश के विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भरोसा दिलाया है कि जो जहां है वहीं रुकेंगे उन्हें किसी तरह की कमी नहीं होने दी जाएगी सारी सुविधा उपलब्ध होगी।

*जांच से डरे नहीं, जांच कराएं और सुरक्षित रहें*

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो बाहर से आते हैं उनका जांच होना सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जनता जांच से डरे नहीं इसके लिए उन्हें जागरूक करें। किसी भी व्यक्ति में किसी भी तरह का वैसा लक्षण जो कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण के दायरे में आता है उसका जांच अवश्य कराएं। आपकी सुरक्षा आपके अपने हाथों में हैं जांच कराएं और सुरक्षित रहें।

*सीएम किचन एवं कम्युनिटी किचन भोजन उपलब्ध कराने का बेहतर विकल्प*

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि
कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते मुसीबत में फंसे नागरिकों के लिए सीएम किचन एवं कम्‍युनिटी किचन भोजन उपलब्ध कराने का बेहतर विकल्प है। इससे जो लोग बेघर हैं, या जिनके रोजगार प्रभावित हुए हैं उन्‍हें भूखे पेट नहीं सोना पड़ेगा। सीएम किचन के माध्यम से दोपहर के भोजन में खिचड़ी चोखा के अलावा रात के लिए आलू इत्यादि की सूखी सब्जी, पूड़ी के पैकेट बनाकर बांटे जा रहे है।

*जल्द और चार सीएम किचन की शुरुआत*

मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची में बहुत जल्द चार और सीएम किचन की शुरुआत की जाएगी। रांची के हज हाउस एवं रांची क्लब में भी इसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि सीएम किचन एवं कम्युनिटी किचन अलग-अलग क्षेत्रों में भी खोले जा रहे हैं। जिससे लोगों को भूखे पेट सोना न पड़े। हमारी टीम पूरी तरह से व्यवस्था को बनाने में लगी है। उन्होंने कहा कि इनकी किचनों के माध्यम से बाहर से क्वॉरेंटाइन किये गए लोगों के अलावे मजदूर, असहाय, गरीबों को खाना खिलाया जाएगा।

*इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजीव अरुण एक्का, रांची उपायुक्त श्री राय महिमापत रे, रांची डीडीसी श्री अनन्य मित्तल, मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार श्री अभिषेक प्रसाद, राउंड टेबल इंडिया समूह के कर्मीगण सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -