सन्मार्ग लाइव
सनसनी नहीं, सटीक खबर

हांगकांग को रक्षा उपकरणों का निर्यात नहीं करेगा अमेरिका

- sponsored -

वाशिंगटन 30 जून (सन्मार्ग) अमेरिका ने हांगकांग को रक्षा उपकरणों तथा संवेदनशील प्रौद्योगिकी के निर्यात पर रोक लगाने की घोषणा की है।
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने मंगलवार को एक वक्तव्य जारी कर यह घोषणा की। श्री पोम्पियाे ने अपने वक्तव्य में कहा, “ हांगकांग काे लेकर चीन नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने की ओर बढ़ रहा है। इसको देखते हुए अमेरिका आज चीन की तरह हांगकांग को भी रक्षा उपकरणों तथा संवेदनशील प्रौद्योगिकी के निर्यात पर रोक लगाने की घोषणा करता है।”
अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के हांगकांग की स्वतंत्रता को समाप्त करने के फैसले ने ट्रम्प प्रशासन को हांगकांग को लेकर अपनी नीति की समीक्षा करने के लिए बाध्य किया है।
अमेरिका अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को बनाए रखने के लिए यह फैसला लेने पर मजबूर हो गया है। रक्षा उपकरणों तथा संवेदनशील प्रौद्योगिकी के निर्यात को लेकर अब हम हांगकांग और चीन में कोई अंतर नहीं कर सकते। हम किसी भी परिस्थिति में इन रक्षा उपकरणों तथा संवेदनशील प्रौद्योगिकी को चीनी सेना के हाथों में जाने का खतरा नहीं उठा सकते जिसका प्रमुख उद्देश्य चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की तानाशाही को बरकरार रखना है।
गौरतलब है कि चीन ने हांगकांग के लिए एक विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का मसौदा तैयार किया है और वह जल्द से जल्द से इसे लागू करना चाहता है। दुनिया भर के विश्लेषकों का मानना है कि इस कानून से हांगकांग की स्वायत्तता और नागरिक अधिकारों के लिए गंभीर खतरा पैदा होगा। हांगकांग के अलावा अमेरिका और कई यूरोपीय देशों में इस कानून के खिलाफ लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं।
रवि
सन्मार्ग

Source: Univarta.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -