सन्मार्ग लाइव
सनसनी नहीं, सटीक खबर

21 मई के मुख्य समाचार

- Sponsored -

‘अम्फान’ से प.बंगाल में 72 लोगों की मौत, मोदी ने कहा : मदद करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे

कोलकता/भुवनेश्वर, चक्रवात ‘अम्फान’ बृहस्पतिवार को कमजोर पड़ गया। इससे एक दिन पहले इसने पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई जहां इसके चलते 72 लोगों की मौत हो गई और दो जिले ‘‘पूरी तरह तबाह’’ हो गए हैं।

अल्पसंख्यक आयोग अदालत ने आप सरकार को डीएमसी अध्यक्ष को हटाने पर निर्णय के लिये दो हफ्ते का वक्त दिया

- Sponsored -

नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने आम आदमी पार्टी की सरकार को बृहस्पतिवार को दो हफ्ते का समय दिया कि उपराज्यपाल के 30 अप्रैल के निर्देश के मुताबिक दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग (डीएमसी) के अध्यक्ष जफरूल इस्लाम के खिलाफ कार्रवाई करने पर निर्णय ले।

छात्र जल्द ही एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे नयी दिल्ली, छात्र जल्द ही एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे । विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी ।

लॉकडाउन की अवधि का उपयोग देश में मेडिकल बुनियादी ढांचा बढ़ाने के लिये किया गया:स्वास्थ्य मंत्रालय नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि लॉकडाउन की अवधि का उपयोग देश में स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में किया गया।

विभिन्न स्थानों पर लॉकडाउन के उल्लंघन की सूचनाएं आयीं, राज्य उसका कड़ाई से पालन कराएं : गृह मंत्रालय

नयी दिल्ली, केंद्र ने बृहस्पतिवार को कहा कि विभिन्न स्थानों पर लॉकडाउन के उल्लंघन की सूचनाएं मिली हैं। उसने राज्यों को कड़ाई से पाबंदियों का पालन कराने को निर्देश दिया।

फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम ने अलविदा और ईद की नमाज घर में ही अदा करने की अपील की

नयी दिल्ली, दिल्ली की ऐतिहासिक फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने कोरोना वायरस और लॉकडाउन के मद्देनजर मुस्लिम समुदाय से अलविदा जुमा और ईद की नमाज़ घर में ही अदा करने की बृहस्पतिवार को अपील की।

सरकार ने घरेलू उड़ान परिचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किये, किराये की सीमा तय करने का फैसला

नयी दिल्ली, 21 मई (भाषा) नागर विमानन मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि दो महीने की रोक के बाद सोमवार को जब घरेलू यात्री उड़ान सेवा पुन: शुरू होगी तो सख्त नियमों के साथ करीब एक तिहाई परिचालन की अनुमति होगी और सभी एयरलाइन्स को सरकार द्वारा निर्धारित किराये की उच्च और निम्न सीमा का पालन करना होगा।

चक्रवात से हुए नुकसान के मद्देनजर एनडीआरएफ की चार और टीमें कोलकाता भेजी जा रही हैं : प्रधान नयी दिल्ली, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) प्रमुख एस एन प्रधान ने बृहस्पतिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार के अनुरोध पर बल की चार अतिरिक्त टीमें कोलकाता भेजी जा रही हैं और वे वायुसेना के विमान से देर शाम तक वहां पहुंच जाएंगी।

सोनिया ने छत्तीसगढ़ में ‘किसान न्याय’ योजना की शुरुआत की, बोलीं: यह राजीव गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि नयी दिल्ली, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर बृहस्पतिवार को छत्तीसगढ़ सरकार की ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ का शुभारंभ किया और इस मौके पर कहा कि यह पहल पूर्व प्रधानमंत्री के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

देश में कोविड-19 के मामले 1,12,359 तक पहुंचे; मृतकों की संख्या 3,435 हुई नयी दिल्ली, देश में कोविड-19 के मामले बृहस्पतिवार को बढ़कर 1,12,359 तक पहुंच गए, जबकि संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 3,435 हो गई। पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से 132 लोगों की मौत हुई है और 5,609 नए मामले सामने आए हैं।

गुजरात में कोरोना के 371 नए मामले सामने आए, 24 और लोगों की मौत

अहमदाबाद, गुजरात में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 371 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बृहस्पतिवार को बढ़कर 12,910 हो गयी।

शुरुआती दो घंटों में डेढ़ लाख लोगों ने टिकट बुक कराए

नयी दिल्ली, देश में एक जून से चलने वाली 100 जोड़ी ट्रेनों में टिकट बुकिंग खोलने के शुरुआती दो घंटे में ही करीब डेढ़ लाख लोगों ने टिकट बुक कराए हैं।

उप्र में अब तक दूसरे प्रदेशों से आ चुके है करीब 30 लाख लोग : ट्रेनो, बसों की व्यापक व्यवस्था

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के लिए लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

बिहार में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढकर 1900 हुई

पटना, बिहार में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 124 नये मामले के सामने आने के साथ प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 1900 हो गयी है ।

उत्तरप्रदेश में कोरोना संक्रमण के 360 नए मामले , 1230 प्रवासी श्रमिक निकले संक्रमित

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 360 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब तक 127 लोग इस संक्रमण की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। देश के अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिकों और कामगारों के आने के सिलसिले के बीच 1230 प्रवासी श्रमिक संक्रमित निकले हैं ।

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में एक पुलिसकर्मी शहीद, एक अन्य घायल

श्रीनगर, दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों के एक गश्ती दल पर आतंकवादियों ने गोलीबारी कर दी, जिसमें एक पुलिसकर्मी शहीद और एक अन्य पुलिसकर्मी घायल हो गया।

भारत-चीन सीमा मुद्दे पर अमेरिकी राजनयिक की टिप्पणियां ‘निरर्थक’ हैं: चीन

बीजिंग, चीन ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत-चीन सीमा मुद्दे पर अमेरिका की एक वरिष्ठ राजनयिक की टिप्पणियां ‘‘निरर्थक’’ हैं और दोनों देशों के बीच राजनयिक माध्यम से चर्चा जारी है तथा वाशिंगटन का इससे कोई लेना-देना नहीं है।

पाकिस्तान के साथ संबंध ‘चट्टान की तरह मजबूत’ बने रहे : चीन

बीजिंग, चीन ने बृहस्पतिवार को कहा कि बदलते अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में भी उसके संबंध पाकिस्तान के साथ ‘‘चट्टान की तरह मजबूत’’ बने हुए हैं।

तूफान ‘अम्फान’ से बांग्लादेश में तबाही, 10 लोगों की मौत

ढाका, प्रचंड चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ से बांग्लादेश में कम से कम 10 लोगों की मौत होने के साथ ही तटीय गांवों में भारी तबाही हुई है। तूफान से अनेक इलाके जलमग्न और सैकड़ों मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

आपातकाल जापान ने तीन प्रांतों में आपातकाल खत्म किया

तोक्यो, जापान के वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार ने ओसाका और इसके बगल के दो प्रांतों में कोरोना वायरस महामारी के कारण लगाए गए आपातकाल को खत्म करने का फैसला किया है। हालांकि, तोक्यो और होक्काइदो में पाबंदी लागू रहेगी ।

वैश्विक बाजारों में जल्द उपलब्ध हो सकते हैं खादी के मास्क

नयी दिल्ली, खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह वाणिज्य मंत्रालय द्वारा चिकित्सा व सर्जरी से इतर इस्तेमाल के मास्क के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने के बाद सूती और सिल्क के मास्क के निर्यात की संभावनाओं की तलाश करेगा।

अमेजन भी अब खाना आपूर्ति बाजार में उतरी, बेंगलूरू से कर रही शुरुआत

नयी दिल्ली, ‘ऑनलाइन’ वस्तुओं की आपूर्ति के लिये मंच उपलब्ध कराने वाली अमेजन इंडिया अब स्वीगी और जोमैटो जैसी कंपनियों को टक्कर देने की तैयारी में है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह बेंगलुरू के कुछ इलाकों में खाने के सामान की आपूर्ति के लिये परिचालन शुरू कर रही है।

साइ ने अभ्यास की मानक संचालन प्रक्रिया जारी की , यह नहीं बताया कि अभ्यास शुरू कब होगा

नयी दिल्ली, भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने अभ्यास के लिये मानक संचालन प्रक्रिया की घोषणा की लेकिन यह नहीं बताया कि कोरोना वायरस महामारी के बीच अभ्यास कब बहाल होगा । इसके साथ ही संपर्क खेलों में ‘स्पारिंग’ (अभ्यास के साथी) के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है ।

बीसीसीआई की निगाहें मानसून के बाद वापसी पर, दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिये प्रतिबद्ध

नयी दिल्ली, अगस्त में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने की प्रतिबद्धता और उसके बाद अक्टूबर में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आयोजन की संभावना से लगता है भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोविड-19 की स्थिति में सुधार के बाद खेल की बहाली की अपनी योजना तैयार कर ली है और मानसून के बाद गंभीर क्रिकेट गतिविधियां शुरू हो सकती है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -