सन्मार्ग लाइव
सनसनी नहीं, सटीक खबर

AIUTUC का तीन दिवसीय अधिवेशन शुरू, नेपाल व बांग्लादेश के प्रतिनिधि हुए शामिल

- sponsored -

धनबाद : आॅल इंडिया यूनाइटेड ट्रेड यूनियन सेंटर (एआईयूटीयूसी) का 21 वां तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन धनबाद में शुरू हो गया है। इसमें देश भर के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इस अधिवेशन में नेपाल, बांग्लादेश और अन्य देशों के प्रतिनिधि भी हिस्सा ले रहे हैं।

बता दें कि इससे पहले एआईयूटीयूसी का 1969 में धनबाद के झरिया में सम्मेलन हुआ था। पचास वर्ष बाद धनबाद की धरती पर यह दूसरा इस प्रकार का अधिवेशन हो रहा है।

गुरुवार को एक रैली के बाद नेहरू कांप्लेक्स कोयला नगर में यह सम्मेलन प्रारंभ हुआ। अधिवेशन से पहले एआईयूटीयूसी के राष्ट्रीय महासचिव शंकर साहा और राष्ट्रीय अध्यक्ष के. राधाकृष्णन के नेतृत्व में नेहरू कांप्लेक्स से कोहिनूर मैदान तक रैली निकाली गई।

- Sponsored -

सम्मेलन के बारे में स्थानीय मजदूर नेता ने बताया कि इसमें 20 सूत्री मांगों को लेकर चर्चा की जाएगी। इसमे काम के अधिकार को मौलिक अधिकार में शामिल करने, मजदूरों को न्यूनतम 28 हजार वेतन देने, आउटसोर्सिंग बंद करने, रेलवे, बिजली, कोल, रक्षा, बैंक व बीमा क्षेत्र का निजीकरण नही करने समेत अन्य मुद्दों पर तीन दिनों तक विचार विमर्श किया जाएगा। इसमें देशभर के मजदूर नेता और प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

आयोजकों ने बताया कि खुला सत्र के बाद नेहरू कंप्लेक्स में प्रतिनिधियों की सभा होगी। 14 फरवरी को दो सत्रों में कार्यक्रम संपन्न होंगे। 15 फरवरी को यूनियन की नई कमेटी का गठन किया जाएगा। समापन के मौके पर सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर आॅफ इंडिया कम्युनिस्ट के राष्ट्रीय महासचिव प्रभाष घोष भाग लेंगे।

45 लाख सदस्यों वाले इस संगठन का सम्मेलन धनबाद जिला में 50 वर्षों बाद हो रहा है। देश की छठी सबसे बड़ी ट्रेड यूनियन का दावा करने वाली आॅल इंडिया यूनाइटेड ट्रेड यूनियन सेंटर (एआईयूटीयूसी) का यह 21 वां राष्ट्रीय सम्मेलन है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored