सन्मार्ग लाइव
सनसनी नहीं, सटीक खबर

मारवाड़ी कॉलेज में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के प्रस्ताव को मिली स्वीकृति

Approval for proposal to conduct online examination in Marwari College

- sponsored -

रांची :  मारवाड़ी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. यूसी मेहता की अध्यक्षता में काउंसिल की बैठक हुई. बैठक में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी गई. ऐसा करने वाला यह राज्य का पहला कॉलेज होगा. आरयू प्रशासन अपने अंतर्गत एफिलिएटेड और अंगीभूत कॉलेजों में पुराने पैटर्न से फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित कर रहा है. वहीं, ऑटोनोमस मारवाड़ी कॉलेज यूजी और पीजी कला, विज्ञान और वाणिज्य की ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है. बता दें कि प्रिंसिपल डॉ. यूसी मेहता की अध्यक्षता में एकेडमिक काउंसिल की बैठक हुई, जिसमें ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी गई.

पहले सिर्फ दीर्घ उत्तरीय, अब ऑब्जेक्टिव, लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न

यह प्रस्ताव यूजीसी गाइडलाइन के अनुसार तैयार किया गया था. ऑनलाइन परीक्षा अब तीन की जगह दो घंटे की होगी. इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप, लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे. वहीं पहले सिर्फ दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते थे. बता दें कि यूजी-पीजी की परीक्षा 14 सितंबर से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. इसी तैयारी पूरी कर ली गई है.

- Sponsored -

ऑनलाइन परीक्षा में तीन एमबी में ही सभी प्रश्नों का देने होंगे जवाब

मारवाड़ी कॉलेज में ऑनलाइन यूजी की परीक्षा में 75 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें 10 अंक के ऑब्जेक्टिव प्रश्न, पांच-पांच अंक के तीन लघु उत्तरीय प्रश्न और 20-20 अंक के तीन दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे. दीर्घ उत्तरीय छह प्रश्न में से तीन का जवाब देना रहेगा जबकि ऑनलाइन पीजी की परीक्षा में 70 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें पांच अंक के ऑब्जेक्टिव पांच प्रश्न, पांच अंक का एक लघु उत्तरीय प्रश्न और 20-20 अंक के तीन दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे. दीर्घ उत्तरीय छह प्रश्न में से तीन का जवाब देना रहेगा.

प्रश्न डाउनलोड-अपलोड के लिए 60 मिनट

ऑनलाइन परीक्षा दो घंटे की होगी. लेकिन प्रश्न को डाउनलोड करने, क्रमांक आदि डिटेल लिखने और प्रश्नों का जवाब लिखने के बाद अपलोड करने के लिए 60 मिनट अतिरिक्त समय दिए जाएंगे. इसमें प्रश्न डाउनलोड करने के लिए 15 मिनट, डिटेल लिखने के लिए 15 मिनट और परीक्षा देने के बाद उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए 30 मिनट समय दिए जाएंगे.

प्रिंसिपल डॉक्टर यूसी मेहता ने दी जानकारी

मारवाड़ी कालेज के प्रिंसिपल यूसी मेहता ने जानकारी देते हुए कहा कि यूजी-पीजी की ऑनलाइन परीक्षा यूजी, पीजी और फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. एकेडमिक काउंसिल द्वारा इस प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है. परीक्षा दो घंटे की होगी. लेकिन प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए एक घंटे अतिरिक्त समय दिए जाएंगे.

रिपोर्ट – मनीष झा

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored