सन्मार्ग लाइव
सनसनी नहीं, सटीक खबर

दिल्ली विधानसभा मतगणना कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच शुरु

- Sponsored -

नयी दिल्ली:- दिल्ली विधानसभा(Delhi Legislative Assemblyelection) की 70 सीटों के लिए मंगलवार सुबह मतगणना प्रारंभ हो गई। दिल्ली विधानसभा(Delhi Legislative Assemblyelection) सीट जहां से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं, की मतगणना गोल मार्केट स्थित अटल आदर्श बंगाली बालिका विद्यालय में हो रही है। नयी दिल्ली जिले में कुल छह विधानसभा सीटें हैं और अन्य सभी पांच सीटों पटेल नगर, दिल्ली कैंट, राजेंद्र नगर, आर के पुरम और ग्रेटर कैलाश की मतगणना भी इसी केंद्र में हो रही है।

ये भी पढें – सीरीज में सम्मान बचाने के इरादे से उतरेगा भारत

प्रारंभ में डाक मतों की गिनती की जायेगी। इसके बाद ईवीएम के जरिये डाले गए वोटों की गिनती होगी। मतगणना के लिए सुरक्षा के त्रिस्तरीय इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली पुलिस, होमगार्ड और अद्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। पुलिस के अनुसार मतगणना के दौरान किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति से निपटने के लिए 50 टीमों को सुरक्षित रखा गया है। प्रत्येक टीम में 40 से 45 जवान शामिल हैं।

- Sponsored -

उत्तर पूर्वी जिले की गोकुलपुर, मुस्तफाबाद और करावलनगर विधानसभाओं के वोटों की गिनती नंद नगरी स्थित आईटीआई की नयी बिल्डिंग और सीलमपुर तथा घोंडा विधानसभा के मत पुश्ता रोड के निकट शास्त्री पार्क में जीबीएसएसएस में हो रही हैं।मध्य जिले की सात सीटों बुराड़ी, तिमारपुर, सदर बाजार, चांदनी चौक, मटिया महल, बल्लीमारान और करोल बाग विधानसभा के वोटों की गिनती धीरपुर स्थित सर सी वी रमन औद्योगिकी प्रशिक्षण संस्थान में हो रही है।

दिल्ली विधानसभा(Delhi Legislative Assemblyelection) के लिए इस बार कुल 672 उम्मीदवार मैदान में थे जिसमें 593 पुरुष और 79 महिला उम्मीदवार हैं। तेईस विधानसभाओं में एक भी महिला उम्मीदवार नहीं है ।इस बार के विधानसभा चुनाव के लिए कुल एक करोड 47 लाख 86 हजार 382 मतदाता थे। इनमें पुरुष मतदाता 81 लाख 50 हजार 236 और महिला 66 लाख 80 हजार 277 थी। पुरुष मतदाताओं में से 62.62 और महिलाओं में से 62.55 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का उपयोग किया । कुल 62.59 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले गये, जो 2015 में हुए विधानसभा चुनाव के 67.49 प्रतिशत की तुलना में करीब पांच प्रतिशत कम है। हालांकि पिछले वर्ष हुए आम चुनाव की तुलना में करीब दो प्रतिशत अधिक मतदाताओं ने वोट डाले।

मुख्य मुकाबला सत्तारुढ़ आम आदमी पार्टी(आप) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और कांग्रेस के बीच है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार तीसरी बार नयी दिल्ली से किस्मत आजमा रहे हैं। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी लगातार तीसरी बार पटपड़गज से चुनाव मैदान में हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored