Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News
BREAKING NEWS


{"effect":"slide-h","fontstyle":"bold","autoplay":"true","timer":"4000"}

Looks like you have blocked notifications!

नवादा में मानव श्रृंखला का निर्माण होगा ऐतिहासिकः डीईओ

जल जीवन हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह तथा दहेज प्रथा जैसे अन्य सामाजिक कुरीतियों को दूर भगाने को लेकर 19 जनवरी को मानव श्रृंखला का निर्माण किया जाना है। यह मानव श्रृंखला नवादा जिले के लिए ऐतिहासिक होगा। लोगों में मानव श्रृंखला को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है।

12

- sponsored -

- Sponsored -

नवादाः- जल जीवन हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह तथा दहेज प्रथा जैसे अन्य सामाजिक कुरीतियों को दूर भगाने को लेकर 19 जनवरी को मानव श्रृंखला का निर्माण किया जाना है। यह मानव श्रृंखला नवादा जिले के लिए ऐतिहासिक होगा। लोगों में मानव श्रृंखला को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है। यह श्रृंखला मानव के अस्तित्व से जुड़ा है। लोग समझने लगे है कि पर्यावरण दूषित होगा, हरियाली नहीं होगी, जल दूषित होगा तब पर्यावरण प्रभावित होगा और मानव जीवन संकट में चला जायेगा।

उक्त बाते मंगलवार को जिला शिक्षा कार्यालय के सभागार में पत्रकारों से मिलिए कार्यक्रम के दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय चैधरी ने कही। उन्होंने कहा कि मानव श्रृंखला की सफलता के लिए शिक्षा विभाग कई प्रकार से प्रचार-प्रसार कर रही है। अभिभावकों से मानव श्रृंखला में भाग लेने के लिए स्वीकृति प्रदान करने को लेकर स्कूली बच्चों से संकल्प पत्र भरवाया गया है। जिसका फला फल यह है कि बच्चे अपने अभिभावकों से मानव श्रृंखला में भाग लेने के लिए काॅपी पर स्वीकृति लिखाकर ला रहें हैं। मौके पर अविनाश निराला तथा साधनसेवी पुष्पा कुमारी समेत शिक्षा विभाग के कई कर्मी मौजूद थे।

- Sponsored -

- sponsored -

लोगों को किया जा रहा है जागरूक

जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री चैधरी ने कहा कि प्रचार प्रसार के कई तरीके अपनाये गये है। जिसमें समाहरणालय परिसर में सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है। लोग सेल्फी प्वाइंट में पहुंचकर सेल्फी लेकर लोगों को मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए जागरूक कर रहें है। उन्होंने कहा कि कई कला जत्था की टीम को प्रखंडो के लिए रवाना किया गया है। कला जत्था की टीम गांव-गांव जाकर गीत और संगीत के माध्यम से मानव श्रृंखला की महत्ता को बताते हुए लोगों को जागरूक कर रहें है। उन्होंने कहा कि प्रोफेसनल पेंटरो के द्वारा 54 सौ से अधिक स्थानों पर दिवार पेंटिंग कराकर लोगों को मानव श्रृंखला में भाग लेने के लिए जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पीआरडी के द्वारा 234 स्थानों पर हाॅर्डिंग लगाकर प्रचार प्रसार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 356 जनप्रतिनिधियों तथा 3620 आम नागरिको के बीच मुख्यमंत्री का संकल्प पत्र उपलब्ध कराया गया है।

साथ ही कहा कि जिले में कुल 348 किलोमीटर लंबी मानव श्रृृंखला का निर्माण किया जाना है। जिसमें 111 किलोमीटर मुख्य मार्ग तथा 237 किलोमीटर उपमार्ग पर होगा। इन दूरियों के लिए कुल 7 लाख 52 हजार लोग एक दूसरे से हाथ जोड़कर मानव श्रृंखला में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि वार्ड के अंदर भी मानव श्रृंखला का निर्माण किया जायेगा। जिसमें 100 लोगों की श्रृंखला होगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री चैधरी ने बताया कि मानव श्रृंखला को ऐतिहासिक बनाने के लिए 16 जनवरी को पुलिस लाईन से हरिश्चन्द्र स्टेडियम तक मैराथन दौड़, 17 जनवरी को समाहरणालय से सूरज पेट्रोल पंप तक साईकिल रैली, 18 जनवरी की सुबह 9 बजे से समाहरणालय से सूरज पेट्रोल पंप तक पदयात्रा तथा 18 जनवरी की शाम 5 बजे समाहरणालय से परिसदन तक मशाल जुलूस निकालकर लोगों को जागरूक किया जायेगा।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored