Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News

खेलो बिहार, पुलिस के साथ कार्यक्रम में जीरादेई पहुंचे पुलिस कप्तान

जिले के जीरादेई प्रखण्ड क्षेत्र के धज्जु सिंह उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज के परिसर में बिहार पुलिस सप्ताह के अंतर्गत रविवार को जनता और पुलिस के बीच खेल प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें बॉलीबाल व क्रिकेट के मैच खेले गए।

14

रवि सिंह की रिपोर्ट

सिवानः- जिले के जीरादेई प्रखण्ड क्षेत्र के धज्जु सिंह उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज के परिसर में बिहार पुलिस सप्ताह के अंतर्गत रविवार को जनता और पुलिस के बीच खेल प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें बॉलीबाल व क्रिकेट के मैच खेले गए। सर्वप्रथम दीपप्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन सिवान पुलिस अधीक्षक अभिनव कुमार और पुलिस उपाधीक्षक बिपिन नारायण मिश्रा ने किया। सभी आगत अतिथीयों को जीरादेई थाना प्रभारी प्रवीण प्रभाकर ने बुके देकर सम्मानित किया और जय प्रकाश उच्च विद्यालय विजयीपुर के प्रधानाध्यापक ने पुलिस अधीक्षक को प्राचीन कुसीनारा का अध्ययन पुस्तक भेंट किया।

ततपश्चात पुलिस अधीक्षक डॉ अभिनव कुमार ने शिक्षक की भूमिका में छात्रों को बताये कि यह ऐतिहासिक धरती है जहां देशरत्न डॉ राजेन्द्र प्रसाद,शहीद उमाकांत सिंह व वीर योद्धा बाबू धज्जु सिंह और दर्जनों स्वतंत्रता सेनानियों की है जो सदियों से धार्मिक सौहार्द, भाईचारे का परिचय देते आ रहा है। उन्होंने भरोसा दिया कि पुलिस प्रशासन हर समय आपके साथ खड़ी है, केवल आप सकरात्मक सहयोग में भागी बने। उन्होंने छात्रों को पढ़ाते हुए कहा कि जो अच्छा सोचेंगे वही अच्छा बनेंगें ,गलत चिंतन करने वाला सदैव गलत रास्ते पर रहता है। उन्होंने छात्रों को सलाह दिया कि मोबाइल के प्रयोग से बचें तथा किताब का अध्ययन अधिक करें व कभी भी अफवाह पर ध्यान न दे बात की सच्चाई को जानने व समझने का प्रयास करें।

डॉ अभिनव ने कहा कि केरियर का चुनाव सावधानी पूर्वक करना चाहिए ताकि जॉब मिल सके। उन्होंने कहा कि केवल जॉब मिल जाना ही जीवन का उद्देश्य नहीं है वरन एक अच्छा इंसान बनना हमारा प्रथम कर्तव्य बनता है। उन्होंने जलजीवन हरियाली पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह कार्यक्रम वातारण की शुद्धता के लिये मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने छात्रों से कहा कि कभी भी असफलता से घबड़ाना नहीं चाहिए क्योंकि असफलता ही सफलता की जननी है। साइबर क्राइम के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी अपरचित ब्यक्ति को अपना बैंक खाता संबंधी सूचना साझा न करें। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विपिन नारायण शर्मा ने कहा कि हमें कर्तव्य पर अधिक ध्यान देना चाहिए अधिकार पर कम। उन्होंने आपदा प्रबंधन को विस्तार से बताये हुए कहा कि हेलमेट का सदैव प्रयोग करें केवल पुलिस से बचने के लिए नहीं। उन्होंने बताया कि जबभी बिजली कड़के मोबाइल का प्रयोग न करें। पुलिस अनुमंडल पदाधिकारी जितेंद्र पांडेय ने कहा कि अनुशासन में रहना सीखे व सदैव दिनचर्या के अनुरूप पढ़ाई करें।

- sponsored -

- Sponsored -

उसके बाद सामान्यज्ञान प्रतियोगिता आयोजित किया गया जिसमें मुख्यतः महेंद्र उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज जीरादेई,राजवंशी देवी उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज ठेपहा, धज्जु सिंह उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज भरथुई गढ़ के छात्रों ने भाग लिया जिसमें धज्जु सिंह उच्च विद्यालय व महेंद्र उच्च विद्यालय के छात्रों की टीम दोनों को बराबर अंक मिला चूंकि कुल दस अंक का प्रश्न था जिसमे दोनों विद्यालय के छात्रों ने 9 अंक ला दिया ।सभी प्रतिभागयियों को मेडल दे पुरस्कृत किया गया। धज्जु सिंह उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज के परिसर में फलदार पौधारोपण पुलिस अधीक्षक अभिनव कुमार,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी जितेंद्र के उपस्थिति में प्रतियोगिता में शामिल छात्रों से लगवाया गया। जनता व पुलिस के बीच क्रिकेट खेल में जीरादेई स्थानीय टीम ने सिवान पुलिस टीम को 27 रनों से परास्त किया। वही बॉलीबाल में जीरादेई स्तानीय टीम ने पुलिस टीम को 2 शून्य से हराया। रेफडी क्रमशः विजय प्रताप सिंह,हरिकांत सिंह,अनिरुद्ध सिंह थे।

जीरादेई थाना प्रभारी प्रवीण प्रभाकर ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन खेल शिक्षक मनोरंजन कुमार सिंह ने किया। क्रिकेट मैच और बालीबाल मैच में उद्घोषक रहे जीरादेई के रवि प्रकाश सिंह को सिवान एस डी पी ओ जितेन्द्र पाण्डेय ने सम्मानित किया। इस मौके पर प्रधाना ध्यापक विवेकानंद मिश्रा ,समाजसेवी तथा शिक्षा प्रेमी संजय सिंह, महात्मा भाई, इंस्पेक्टर उमेश कुमार,पंचशील के सचिव कृष्ण कुमार सिंह , जीरादेई मुखिया खुर्शेद आलम ,ई अंकित मिश्रा ,प्रकाश सिंह, राकेश कुमार पांडेय ,गुड्डू कुमार ,बीडीसी अनिल सिंह,महाराज सिंह ,गोलू सिंह,नन्द जी चौधरी ,विश्व कर्मा भक्त ,वृज किशोर महतो आदि उपस्थित थे।

ये भी पढ़ेंः- पुलिस और पत्रकरों की टीम एक बार फिर अपने-सामने, पत्रकरों ने जीत हासिल की

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -

%d bloggers like this: