सन्मार्ग लाइव
सनसनी नहीं, सटीक खबर

बजट की कटौती को लेकर वामदलों ने केन्द्र सरकार को घेरा

जिले में किसानों के लिए बजट कटौती को लेकर वामदलो के किसान समन्वय समिति के तत्वाधान में गुरूवार को प्रजातंत्र चैक पर नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता सीपीएम के जिला सचिव प्रो नरेशचन्द्र शर्मा और अधिवक्ता जनार्दन सिंह ने संयुक्त रूप से किया।

- Sponsored -

नवादाः- जिले में किसानों के लिए बजट कटौती को लेकर वामदलो के किसान समन्वय समिति के तत्वाधान में गुरूवार को प्रजातंत्र चैक पर नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता सीपीएम के जिला सचिव प्रो नरेशचन्द्र शर्मा और अधिवक्ता जनार्दन सिंह ने संयुक्त रूप से किया। नुक्कड़ सभा के पूर्व किसान नेताओं ने बजट का पुतला दहन किया। वक्ताओं ने बजट पर तिखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि बजट में सबसे बड़ी कटौती खाद सब्सिडी पर की गई है।

लगभग 153 लाख करोड़ रूपये किसानों के हित की बजट को पूंजीपतियों को दे दिया गया है। वक्ताओं ने कहा कि खाद पर मिलने वाली सब्सिडी पर लगभग 70 हजार करोड़ रूपये मनरेगा जिससे मजदूरों को 100 दिन का काम मिलता था उसके बजट में कटौती की गई है। इसके अलावा जनवितरण प्रणाली से मिलने वाली खाद्य सब्सिडी पर भी 30 हजार करोड़ रूपये की कटौती की गई है। शिक्षा और स्वास्थ्य पर वास्तविकता की जांच की जाय तो इसके बजट में भी कटौती कर ली गई है।

उन्होंने कहा कि इस बजट की कटौती से आम जनता की आमदनी प्रभावित होगी। ऐसी ही देश आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है। आज जनता के पाॅकेट में पैसा देकर आर्थिक मंदी से निजात पाने का है ठीक इसके विपरित कार्य किया जा रहा है। वक्ताओं ने कहा कि आर्थिक मंदी बजट में जनता के पैसे की कटौती से ध्यान भटका कर सीएए कानून लाकर देश को हिन्दु मुसलमान में बांटकर देश को फांसी जंग के रास्ते पर ले जाने की पूरी व्यवस्था सरकार कर रही है। वक्ताओं ने इस अन्याय के खिलाफ जनता को एकजुट होकर संघर्ष करने का आह्वान किया। मौके पर रामयतन सिंह, गोविंद प्रसाद, राम कुमार चैहान, उमेश प्रसाद, राजेन्द्र वर्मा, दानी विद्यार्थी, विपिन कुमार तथा श्याम सुन्दर चैहान समेत अन्य लोग मौजूद थे।

- Sponsored -

ये भी पढ़ेंः- सरकार बेरोजगारी, महंगाई और निजीकरण जैसे मुद्दों को छुपाने के लिए CAA लाईः कन्हैया

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored