Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News
BREAKING NEWS


{"effect":"slide-h","fontstyle":"bold","autoplay":"true","timer":"4000"}

डीएम ने आपूर्ति विभाग के कार्यों का किया समीक्षा

54

- sponsored -

- Sponsored -

नवादा – मंगलवार को समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में डीएम कौशल कुमार की अध्यक्षता में आपूर्ति विभाग से संबंधित समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए उपस्थित संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

उन्होने कहा कि जिले में सभी जन वितरन प्रणाली दुकानदारों के पास इ-पाॅश मशीन शत प्रतिशत उपलब्ध कराया जाय। इ-पाॅश मषीन के माध्यम से ही लाभार्थी को खाद्यान्न का वितरन किया जायेगा। जिले में 1074 जन वितरन प्रणाली केंद्र में से 1044 जन वितरन प्रणाली दुकनदारों के पास पाॅश मशीन उपलब्ध करा दिया गया है। जिसमें से कुछ ही डिलरों के द्वारा इ-पाॅश मषीन के माध्यम से खाद्यान वितरन किया जा रहा है।

- sponsored -

- Sponsored -

इ-पाॅश मशीन का शत प्रतिशत इस्तेमाल करने के लिए डीएम ने आवश्यक निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि इ-पाॅश मशीन का प्रषिक्षण कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जाय। प्रशिक्षण कार्य विजन टेक के द्वारा किया जा रहा है। संबंधित प्रतिनिधि को निर्देश दिया गया कि इ-पाॅश मशीन का प्रशिक्षण कार्य जल्द ही पूरा किया जाय। जिन जन वितरन प्रणाली दुकानदारों के पास इ-पाॅश मशीन मुहैया करा दी गई है उन्हें सात दिनों के अन्दर एक्टिवेट कराने की जिम्मेवारी संबंधित एमो को दी गइ है।

सभी एमओ को निर्देश दिया गया कि सभी लाभार्थी आधार कार्ड को इ-पाॅश मशीन से लिंक करायें। उन्होने कहा कि जिले में कुल 2 लाख 71 हजार परिवार में कुल लगभग 14 लाख लोग आर सी 2 में जुडे हैं। लगभग 9 लाख 16 हजार लोगों का आधार कार्ड में इन्ट्री हो चुकी है जिसमें से लगभग 5 लाख लोगों का आधार कार्ड इन्ट्री बाकी है। इस संबंध में उन्होने सभी एम ओ को डाटा बेस बनाने का निर्देश दिया तथा लोगों को आधार नंबर से जोडने का भी कार्य सौंपा। फाॅल्स इन्ट्री के डिलिषन का कार्य तत्परता से करने का निर्देष दिया गया। डुप्लिकेषन का नाम जल्द से जल्द हटाने का भी निर्देश दिया गया। नया राशन कार्ड निर्माण के लिए कुल 28 हजार 371 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें से 22 हजार 851 कार्ड का निर्माण हो चुका है, जिसे संबंधित डिलर से टैगिंग कर दिया गया है।

उन्होनें सभी एमओ को निर्देश देते हुए कहा कि डिलिशन एवं एडिशन कार्य के पश्चात ही खाद्यान आवंटन डिमांड का वास्तविक प्रस्ताव दें। डीएम एसएफसी के पदाधिकारी से समीक्षा के क्रम में खाद्यान्न उठाव की स्थिती से भी अवगत हुए। उन्होने निर्देश देते हुए कहा कि अगले माह का खाद्यान्न उठाव के लिए सभी डिलर महीने के 15 तारीख तक पैसा जमा कर दें, ताकि डिलरों को खाद्यान्न की आपूर्ति ससमय की जा सके। मौके पर सदर एसडीओ अनु कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अर्चना कुमारी तथा डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार के अलावा सभी एमओ मौजूद थे.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -