सन्मार्ग लाइव
सनसनी नहीं, सटीक खबर

भिखारी ठाकुर रंग महोत्सव मे श्रीलंका के लोकनृत्य पर झूमा छपरा

स्थानीय एकता भवन में दो दिवसीय भिखारी ठाकुर रंग महोत्सव का आयोजन किया गया है जिसमें देश विदेश के लोक कलाकारों का जमघट लगा है। महोत्सव के दूसरे दिन की शुरुआत हुई वार्तालाप के सेशन से जिसमें श्रीलंका की ओर से आशा हंसिनी, छत्तीसगढ़ गढ़ से दीप्ती दोगरे, जैनेंद्र दोस्त मौजूद रहे और इस पूरे सत्र को होस्ट किया रेडियो मयूर के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर अभिषेक अरुण ने।

- Sponsored -

छपराः- जिले के स्थानीय एकता भवन में दो दिवसीय भिखारी ठाकुर रंग महोत्सव का आयोजन किया गया है जिसमें देश विदेश के लोक कलाकारों का जमघट लगा है। महोत्सव के दूसरे दिन की शुरुआत हुई वार्तालाप के सेशन से जिसमें श्रीलंका की ओर से आशा हंसिनी, छत्तीसगढ़ गढ़ से दीप्ती दोगरे, जैनेंद्र दोस्त मौजूद रहे और इस पूरे सत्र को होस्ट किया रेडियो मयूर के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर अभिषेक अरुण ने। इस सत्र में बातें हुईं लोक संस्कृति की, परंपरा से जुड़ी हुई कलाओं की और उनके भविष्य की। इस सत्र की ख़ास बात ये थी कि दर्शकों ने इस सत्र में सभी से अपने सवाल भी रखे और सभी ने सवालों का जवाब बख़ूबी दिया।

सत्र के पहले स्थानीय आशा रेपर्टरी द्वारा नुक्कड़ नाटक ओक्का बोका की प्रस्तुति हुई जिसमें निर्देशक इमरान के निर्देशन में युवा कलाकारों ने सामाजिक मुद्दे उठाये। इसके बाद श्रीलंका की आयी हुई आशा हंसिनी के लोक नृत्य की भी प्रस्तुति हुई जो श्रीलंका के कोलोंबो में काफ़ी प्रचलित है। इसके बाद कार्यक्रम में आगे बिहार की लोकपरंपरा जट जटिन नृत्य की भी प्रस्तुति हुई छपरा के जन सांस्कृतिक मंच के द्वारा। उसके बाद प्रस्तुति हुई श्रीलंकन नाटक की जिसमें श्री लंका के कलाकारों ने बिना किसी डायलाग के अपनी प्रस्तुति दी।

इस नाटक की ख़ास बात ये रही कि इसमें श्री लंका की लोक परंपरा, पौराणिकता और ग्रामीण शैली और लोककथाओं का समावेश किया गया था अपनी बातों को औरों तक पहुँचाने के लिये। समाचार मिलने तक प्राप्त जानकारी के अनुसार पहली बार छपरा में तिगोला प्रस्तुति होने जा रही है। इस महोत्सव में जिसमें जाने माने लोक गायक उदय नारायण सिंह, रामेश्वर गोप और सरिता साज़ की प्रस्तुति होनी है। उक्त अवसर पर प्रो वीरेन्द्र नारायण यादव, डॉ लाल बाबू यादव, अशोक सिंह, पशुपति नाथ अरुण – वरिष्ठ रंगकर्मी , रंजीत भोजपुरीया सह संयोजक व अन्य अतिथि गण मौजूद रहे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored