Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News

पाकिस्तान-चीन संयुक्त वक्तव्य में जम्मू-कश्मीर का उल्लेख अस्वीकार्य : भारत

8

- Sponsored -

- sponsored -

नयी दिल्ली। भारत ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी की पाकिस्तान यात्रा की समाप्ति पर जारी किए गये संयुक्त वक्त्तव्य में जम्मू-कश्मीर के उल्लेख को अस्वीकार्य बताते हुये कहा है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने संयुक्त वक्त्तव्य के संबंध में संवाददाताओं के सवालों पर कहा, हम चीनी विदेश मंत्री की हाल की पाकिस्तान यात्रा के बाद चीन और पाकिस्तान द्वारा जारी किये गये संयुक्त वक्त्तव्य में जम्मू-कश्मीर के उल्लेख को खारिज करते हैं।

- sponsored -

- Sponsored -

जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। प्रवक्ता ने कहा कि भारत तथाकथित ‘चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे’ पर परियोजनाओं को लेकर इन दोनों देशों को अपनी चिंता से लगातार अवगत कराता रहा है। यह गलियारा भारत के भू-भाग में बनाया गया है, जिसपर पाकिस्तान 1947 से अवैध रुप से कब्जा किये हुये है।

उन्होंने कहा, भारत पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर में किसी अन्य देश द्वारा यथास्थिति बदलने की किसी भी कार्रवाई के सख्त खिलाफ है। श्री कुमार ने कहा, हम सभी संबंद्ध पक्षों से ऐसे कार्यों को रोकने का आह्वान करते हैं। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान तथा चीन ने गत रविवार को संयुक्त वक्त्तव्य में जम्मू-कश्मीर का उल्लेख किया था।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored