Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News
BREAKING NEWS


{"effect":"slide-h","fontstyle":"bold","autoplay":"true","timer":"4000"}

मुंगेर जिले में बाढ़ पीड़ित क्षेत्र के लोग डायरिया जैसे संक्रमित बीमारी की चपेट में

13

- sponsored -

- Sponsored -

मुंगेर जिले में बाढ़ पीड़ित क्षेत्र के लोग डायरिया जैसे महामारी बीमारी की चपेट में हैं । अकेले जमालपुर प्रखंड विजय नगर में करीब दो दिनों के अंदर महिला और बच्चो समेत 150 लोग डायरिया से हुए पीड़ित। स्वास्थ्य  महकमा में मचा हड़कंप। वहीँ लोग स्वास्थ्य  विभाग की व्यवस्था से काफी आक्रोशित हैं।  

जिले के 6 प्रखंड के 30 पंचायतो के सैकड़ो गावो में एक पखवाड़े से बाढ़ का पानी घुसा हुआ है। वही जिन -जिन इलाको में बाढ़ का पानी निकल रहा है वंहा महामारी नहीं फैले इसको लेकर जिला प्रसाशन पूरी तरह अलर्ट हो चुकी है। जिले के जमालपुर प्रखंड के विजयनगर गांव में बाढ़ के बाद जलजमाव के कारण पानी दूषित हो जाने से डायरिया जैसी महामारी का प्रकोप अब अपना खौफनाक चेहरा दिखाने लगा है।

- sponsored -

- Sponsored -

.करीब 150 से अधिक लोग डायरिया से पीड़ित हो चुके हैं. इनमें बच्चे और औरतों के साथ-साथ वयस्क लोग भी शामिल हैं. ग्रामीणों ने बताया की शुद्ध पेयजल उपलब्ध नहीं होने के कारण दूषित पानी का उपयोग खाने-पीने में करने के कारण डायरिया की चपेट में आ गये हैं. दस्त एवं उल्टी से पीड़ितों का हाल-बेहाल है. दवा का छिड़काव नहीं होने और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नहीं हो पाने से डायरिया जैसी महामारी का सामना गांव वालों को करना पड़ रहा है.

जिले में फैले डायरिया जैसी महामारी के फैलने की सूचना के बाद स्वास्थ विभाग में हड़कंप मच गया। वहीँ मरीजों की संख्या बढ़ते देख मुंगेर सीएस ने डॉ और स्वास्थ कर्मियों की एक पूरी टीम भेज गांव में ही कैम्प लगवा मरीजों का इलाज करने लगे। डॉ राम प्रसाद साह डायरिया पीड़ित परिवारों के बीच पहुँच स्थिति की जानकारी अपने वरीय अधिकरियों को सूचना दे दी। डॉ राम प्रसाद ने बताया की अब तक उनके शिविर में करीब 100 डायरिया मरीजों का इलाज हो चूका है।कई मरीजों को अन्य दूसरे जगहों पर अपना इलाज करवा रहे है।

सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे चिकित्सक ने मरीजों की स्थिति को देखते हुए सभी पीड़ितों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करने की सलाह दी. इसके बाद एंबुलेंस को मंगवाया गया करीब एक दर्जन डायरिया पीड़ितों को एंबुलेंस से जमालपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सदर अस्पताल भेजा गया. मालूम हो कि विजयनगर गांव में गुरुवार की रात से ही से अधिक डायरिया से पीड़ित हो चुके हैं. पीड़ितों को उल्टी और दस्त हो रहा है. इससे उनके शरीर सुस्त हो जा रहा है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored