Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News
BREAKING NEWS


{"effect":"slide-h","fontstyle":"bold","autoplay":"true","timer":"4000"}

राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश बजट का 8 % स्वास्थ्य पर खर्च करें: हर्षवर्धन

5

- Sponsored -

- sponsored -

नयी दिल्ली ।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों से अपने बजट का कम से कम आठ प्रतिशत स्वास्थ्य सेवा में खर्च करने का आग्रह किया है ताकि राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 के तहत स्वास्थ्य के मद में वर्ष 2025 तक सकल घरेलू उत्पाद(जीडीपी) के ढाई प्रतिशत हिस्से के लक्ष्य को हासिल किया जा सके।

डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को नयी दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण परिषद के 13वें सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमने अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं विशेषकर भारत पोलियो मुक्त हो गया है और ऐसा हमारे सामूहिक प्रयासों के कारण हुआ है।

- sponsored -

- Sponsored -

डॉ हर्षवर्धन ने इसमें हिस्सा ले रहे विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्यों को अपने बजट का कम से कम आठ फीसदी हिस्सा स्वास्थ्य क्षेत्र पर खर्च करना चाहिए और अगर राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री किसी एक कारण के लिए एक साथ आ जाएं तो कोई भी काम मुश्किल नहीं है।

डॉ हर्षवर्धन ने कहा,“ यह पहली बार हुआ है कि कोई सरकार स्वास्थ्य और स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में इतनी प्रतिबद्ध है और स्वास्थ्य को सरकार ने अपने शीर्ष एजेंडे पर रखा हुआ है।” यह बात हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उत्साही भाषण से स्पष्ट है कि उन्होंने स्वास्थ्य के क्षेत्र में चार स्तंभों पर जोर दिया था जिनमें सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज, मिशन मोड कार्य, गुणवत्तापूर्ण और आसानी से पहुंच वाली वहनीय स्वास्थ्य सेवाएं शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि इस बैठक का मकसद राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राथमिकताओं जैसे आयुष्मान भारत के तहत सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज, तपेदिक उन्मूलन और चिकित्सा सुविधाओं के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने संबंधी विषयों पर सर्वसम्मति बनाना है। यह उद्देश्य तभी हासिल किया जा सकता है जब सभी राज्य अपने बजट में स्वास्थ्य के क्षेत्र के लिए अधिक राशि का आवंटन करें और ऐसा करने पर ही इस मद में जीडीपी के ढाई प्रतिशत खर्च के लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored