Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News
BREAKING NEWS


{"effect":"slide-h","fontstyle":"bold","autoplay":"true","timer":"4000"}

दरभंगा में लगेगा राज्य का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा प्लांट : डीएम

28

- Sponsored -

- sponsored -

मिथिलांचल ब्यूरो
दरभंगा : जिला में राज्य का पहला एवं सबसे बड़ा सौर ऊर्जा उत्पादन संयत्र स्थापित होगा। इस प्लांट से 1.5 से 2.00 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। बिजली का यह प्लांट करीब 4 हेक्टेयर रकबा वाले पोखर में संस्थापित किया जायेगा।

जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. द्वारा आज प्रस्तावित संयत्र का स्थल निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि इस संयत्र के लिए निविदा की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। प्लांट संस्थापन हेतु जमीन की समस्या है, जिसका निराकरण हेतु अधीक्षण अभियंता विद्युत अंचल, दरभंगा के कार्यालय में जाकर उनके साथ बैठक कर विमर्श किया गया।

- sponsored -

- Sponsored -

जिलाधिकारी ने बताया कि राज्य में जल संकट को देखते हुए वैकल्पिक ऊर्जा श्रोतों को विकसित किया जा रहा है। सौर ऊर्जा उत्पादन का यह प्रस्तावित योजना जल जीवन हरियाली अभियान का ही अंग है। उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं को सौर ऊर्जा के अधिक उपयोग के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

इस योजना के तहत प्रथम चरण में सभी सरकारी एवं निजी कार्यालयों-संस्थानों के छत पर ऊर्जा प्लांट संस्थापित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा उत्पादन के साथ साथ तालाब में मछली पालन भी किया जायेगा। इस बैठक में विद्युत विभाग के अन्य सभी कार्यपालक अभियंतागण उपस्थित थे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored