Sanmarg Live
Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, : Sanmarg Live, Morning India, Aawami News

स्टडी इन इंडिया’ कार्यक्रम भारत में उच्च शिक्षा में दाखिले के लिये आकर्षित करेगा

‘स्वयम्’ जैसे कार्यक्रमों से देश मेें डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा

11

- sponsored -

- Sponsored -

मती सीतारमण ने बजट में ‘स्टडी इन इंडिया’ कार्यक्रम की भी घोषणा की। इससे विदेशी छात्रों को भारत में उच्च शिक्षा में दाखिले के लिये आकर्षित किया जायेगा।
उन्होंने यह भी घोषणा करते हुए कहा कि भारतीय उच्च शिक्षा आयोग का गठन किया जायेगा और इसके लिये एक प्रस्तावित विधेयक इस वर्ष संसद में पेश किया जायेगा। इस आयोग के गठन से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाया जायेगा और संस्थानों को स्वयत्ता प्रदान कर बेहतर अकादमिक परिणाम हासिल किये जायेंगे। यह आयोग उच्च शिक्षा में एक नियामक की तरह काम करेगा।
वित्त मंत्री ने कहा कि ‘खेलों इंडिया’ कार्यक्रम के तहत खिलाड़ियो के विकास के लिये ‘राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड’ का गठन किया जायेगा ताकि खेलों को हर स्तर पर लोकप्रिय बनाया जा सके।
उन्होंने बताया कि ‘स्वयम्’ जैसे कार्यक्रमों से देश मेें डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा दिया गया और ऑन लाईन कोर्स शुरु किये गये जिससे समाज में वंचित और गरीब छात्रों को डिग्री हासिल करने में मदद मिली। इसके अलावा ‘ज्ञान’ कार्यक्रम से विश्व के प्रमख वैज्ञानिक और अनुसंधानकर्ता भारत आये और उन्होंने यहां के छात्रों और शिक्षको को लाभाविंत किया। उन्होंने यह भी बताया कि ‘इम्पप्रिंट’ जैसी कार्यक्रमों से देश में शोध एवं अनुसंधान के क्षेत्र में बढ़ावा मिला और इंजीनियरिंग तथा टेक्नॉलॉजी के क्षेत्र में रोड मैप तैयार करने के मदद मिली।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -